फोटो गैलरी

Hindi News30 के बाद 40 पार जा सकता है पटना का तापमान

30 के बाद 40 पार जा सकता है पटना का तापमान

रविवार को भी मौसम तल्ख बना रहा। पटना, गया और इनके आसपास के जिलों में धूप तीखी रही। हालात ऐसे ही बने रहें तो 30 मार्च के बाद राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक पर पहुंच सकता है।...

30 के बाद 40 पार जा सकता है पटना का तापमान
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 12:59 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को भी मौसम तल्ख बना रहा। पटना, गया और इनके आसपास के जिलों में धूप तीखी रही। हालात ऐसे ही बने रहें तो 30 मार्च के बाद राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक पर पहुंच सकता है। दूसरी तरफ नेपाल व पश्चिम बंगाल से लगे पूर्णिया, भागलपुर आदि जिलों में काल बैसाखी (नार्वेस्टर) के कारण बादल और बूंदाबांदी के आसार हैं ।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक काल बैसाखी के कारण गुरुवार अथवा शुक्रवार को पूर्णिया सहित उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। इस क्षेत्र में काल बैसाखी को बल देने वाली स्थिति बनी हुई है। बारिश के दौरान तेज हवा भी चल सकती है। वहीं राजधानी पटना और आसपास के जिलों में सतह पर पूर्वी और दो किमी. ऊंचाई पर पछुआ हवा चल रही है। 29 मार्च के बाद सतह पर भी इस क्षेत्र में पछुआ हवा हो जाने के आसार हैं। ऐसा होने पर 30 मार्च को पटना का तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है। 30 मार्च के साथ ही पटना में 03 अप्रैल को भी ऐसी स्थिति बन सकती है।

दूसरी तरफ पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार में नमी आ गई है। इस नमी के कारण ही शनिवार की अपेक्षा रविवार को मौसम की तल्खी कुछ कम हुई। राजधानी पटना, गया के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक की कमी रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को पटना और गया में मौसम साफ रहेगा, धूप खिलेगी। वहीं भागलपुर, पूर्णिया तथा इनके आसपास के जिलों में बादल दिख सकते हैं। तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

रविवार को चार प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 34.5 (+1) 20.7 (+3)

गया 37.2 (+2) 17.8 (सामान्य)

भागलपुर 31.5 (-4) 21.8 (सामान्य)

पूर्णिया 29.5 (-5) 21.3 (+4)

(डिग्री सेल्सियस में)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें