फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस संस्मरण दिवस पर शहीदों को किया गया नमन

पुलिस संस्मरण दिवस पर शहीदों को किया गया नमन

पुलिस संस्मरण दिवस पर शुक्रवार को बिहार पुलिस द्वारा शहीदों के सम्मान में पटना में परेड का आयोजन किया गया। डीजीपी पीके ठाकुर ने कर्तव्य के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों को बीएमपी-5 में बने शहीद स्मारक...

पुलिस संस्मरण दिवस पर शहीदों को किया गया नमन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस संस्मरण दिवस पर शुक्रवार को बिहार पुलिस द्वारा शहीदों के सम्मान में पटना में परेड का आयोजन किया गया। डीजीपी पीके ठाकुर ने कर्तव्य के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों को बीएमपी-5 में बने शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

पिछले वर्ष भारत में कुल 473 पुलिसकर्मी कर्तव्य निर्वहन के दौरान शहीद हुए। शहीद होने वालों में बिहार के 6 पुलिसकर्मी भी हैं। इनमें पुलिस अवर निरीक्षक भवेश कुमार, अजीत कुमार, सहायक अवर निरीक्षक विजय कुमार, राजकिशोर सिंह, सैप जवान श्यामानंद ठाकुर और राम नरेश सिंह शामिल हैं। पुलिस महानिदेशक सम्मेलन 2015 में लिए गए फैसला के तहत शहीदों द्वारा जहां शिक्षा ग्रहण किया गया था उन स्कूल-कॉलेजों में भी समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में एडीजी सुनील कुमार, आलोक राज, विनय कुमार समेत कई वरीय पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

हर मोर्चे पर सीआरपीएफ मुस्तैद : आईजी

सीआरपीएफ बिहार सेक्टर मुख्यालय में भी पुलिस संस्मरण दिवस का आयोजन किया गया। आईजी अरुण कुमार ने कहा कि सीआरपीएफ ने अपने स्थापनाकाल से ही वीरता के अनेकों कीर्तिमान स्थापित किए हैं। यह हमारे जवानों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने कहा कि चाहे जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था का मसला हो, उत्तर-पूर्व में अखंडता की रक्षा या नक्सलवाद सीआरपीएफ सभी मोर्चों पर पूरी तत्परता से तैनात है।

चीनी सैनिकों के दांत खट्टे कर दिए थे

पुलिस संस्मरण दिवस सीआरपीएफ के उन 10 जवानों की बहादुरी के सम्मान में मनाया जाता है, जब उन्होंने चीनी सैनकों के दांत खट्टे कर दिए थे। 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में सीआरपीएफ के छोटे गश्ती दल पर काफी संख्या में रहे चीनी सैनिकों से घात लगाकर हमला किया था। कम संख्या होने के बावजूद जवानों ने चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। इस हमले में सीआरपीएफ के दस जवान बहादुरी के साथ लड़ते हुए शहीद हो गए थे। इन्हीं के सम्मान में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें