फोटो गैलरी

Hindi Newsहाईस्कूल व इंटर शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शीघ्र

हाईस्कूल व इंटर शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शीघ्र

राज्य के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर जल्द ही नियोजन शुरू होगा। शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने नियोजन शिड्यूल का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। शिक्षा...

हाईस्कूल व इंटर शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शीघ्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Mar 2017 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर जल्द ही नियोजन शुरू होगा। शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने नियोजन शिड्यूल का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी की स्वीकृति मिलते ही नियोजन का नया शिड्यूल जारी हो जाएगा। माना जा रहा है कि 31 मार्च के पहले हाईस्कूल व प्लसटू शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया राज्यभर में चालू हो जाएगी।

गौरतलब है कि जनवरी में राज्य के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 15 हजार रिक्त पदों पर एसटीईटी उत्तीर्ण योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति होनी थी। 3 फरवरी को नियुक्ति पत्र बांटे जाने थे, लेकिन दर्जनभर से अधिक जिलों में चयनित अभ्यर्थियों की मेधा सूची भी सार्वजनिक नहीं हो सकी। नियोजन इकाइयों की उदासीनता से योग्यताधरी अभ्यर्थी शिक्षक बनने से वंचित रह गये। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक महज 9 जिलों में ही छिटपुट नियुक्तियां हुईं। उसमें भी जिले की सभी नियोजन इकाइयों में नियुक्ति पत्र नहीं बांटे जा सके। जिला शिक्षा महकमा के मानव शृंखला समेत अन्य सरकारी कार्यक्रमों में व्यस्त होने की वजह से नियोजन शिड्यूल का पालन नहीं हो सका। अभी तक शिक्षा विभाग को यह पता नहीं है कि 15 हजार रिक्त पदों में से कितने पर शिक्षक नियुक्त हुए, लेकिन माना जा रहा है कि 12 हजार से अधिक पद अब भी रिक्त हैं।

विदित हो कि शिक्षा मंत्री ने विधानमंडल के बजट सत्र में एक सवाल के जवाब में जल्द ही रिक्त पदों पर बहाली आरंभ करने की घोषणा की थी। मंत्री की इस घोषणा पर अमल में शिक्षा विभाग जुट गया है। जल्द ही नियोजन का शिड्यूल जारी होगा। प्रस्ताव फिलहाल माध्यमिक शिक्षा निदेशक के स्तर तक पहुंच गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें