फोटो गैलरी

Hindi Newsरामनवमी के मद्देनजर पुलिस ने मांगी 6 कंपनी रैफ

रामनवमी के मद्देनजर पुलिस ने मांगी 6 कंपनी रैफ

रामनवमी को लेकर पुलिस पूरी तरह चौकस है। असामाजिक तत्वों को विधि-व्यवस्था बिगाड़ने का कोई मौका नहीं मिल इसके लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की जाएगी। बिहार पुलिस ने अति संवेदनशील स्थानों पर रैपिड एक्शन...

रामनवमी के मद्देनजर पुलिस ने मांगी 6 कंपनी रैफ
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Mar 2017 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

रामनवमी को लेकर पुलिस पूरी तरह चौकस है। असामाजिक तत्वों को विधि-व्यवस्था बिगाड़ने का कोई मौका नहीं मिल इसके लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की जाएगी। बिहार पुलिस ने अति संवेदनशील स्थानों पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की योजना बनाई है।

इसके लिए केन्द्र से 6 कंपनी रैफ की मांग की गई है। चार दिनों के लिए की गई है मांगरैफ की मांग चार दिनों के लिए की गई है। बिहार पुलिस 4-7 अप्रैल तक रैफ की तैनाती करना चाहती है। 5 अप्रैल को रामनवमी है और उससे पहले रैफ को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। रैफ उपद्रवियों को नियंत्रित करने के लिए गठित किया गया विशेष बल है। इसके अधिकारी से लेकर जवान तक इसके लिए प्रशिक्षित किए गए हैं।

रैफ की खूबी है कि इसकी एक कंपनी हर वक्त तैयार रहती है। मूवमेंट आर्डर मिलने के आधे घंटे में यह फोर्स तैयार होकर निकल पड़ती है। 6 जिलों में होंगे प्रतिनियुक्तबिहार पुलिस को रैफ मिलती है तो उसे राज्य के 6 जिलों में तैनात किया जाएगा। इनमें पटना, भागलपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, सीवान और नालंदा जिले हैं। इन जिलों के संवेदनशील स्थानों पर रैफ को रखा जाएगा ताकि कोई अप्रिय वारदात न हो।

इसके अलावा बिहार पुलिस ने अपने प्रशिक्षु जवानों को भी जिलों में प्रतिनियुक्त किया है। जरूरत के मुताबिक जिलों को अतिरिक्त बल दिए गए हैं। चौकसी बरतने के निर्देशरामनवमी को लेकर ना सिर्फ अतिरिक्त बलों की तैनाती हो रही है बल्कि जिला पुलिस को पूरी चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। जहां पूर्व में टकराव की स्थिति बनी है वैसे स्थानों को चिन्हित कर एहतियातन कदम उठाने को कहा गया है। थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित करने और रामनवमी के जुलूस के लिए लाइसेंस लेने का भी निर्देश दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें