DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बरौनी थर्मल पावर स्टेशन को भी एनटीपीसी के हाथों सौंपने की तैयारी !

बरौनी थर्मल पावर स्टेशन को भी एनटीपीसी के हाथों सौंपने की तैयारी !

बिहार सरकार के इकलौते बरौनी थर्मल वाष्प शक्ति प्रतिष्ठान को एनटीपीसी के हाथों सौंपने की तैयारी अंदर ही अंदर चल रही है। कांटी थर्मल पावर की तरह ही बरौनी थर्मल पावर को भी बिहार स्टेट पावर होल्डिंग व जेनरेशन कंपनी द्वारा एनटीपीसी को सौंपा जाएगा। इसकी तैयारी वरीय अधिकारियों द्वारा शुरू कर दी गयी है। हालांकि अधिकारी अभी खुलकर बोलने से गुरेज कर रहे हैं।

आमदनी से अधिक हो रहा खर्च

बरौनी थर्मल की 7वीं इकाई से काफी जद्दोजहद के बाद एक माह पहले व्यावसायिक बिजली उत्पादन शुरू हुई है। लेकिन आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपया वाली कहावत चरितार्थ हुई है। भेल (बीएचईएल) द्वारा करीब 300 करोड़ रुपये की लागत से किये गये जीर्णोद्धार के बाद स्थिति ऐसी बनी है कि 7वीं इकाई लगातार 4 दिन भी नहीं चल पा रही है। जबकि एक बार चालू और बंद करने के दौरान चार लाख से अधिक रुपये के तेल की खपत हो जाती है।

एक माह में खर्च हुए करीब 13 करोड़

एक माह में 30 से 40 बार बंद और चालू हुई है। इसमें करीब 13 करोड़ से अधिक का तेल खर्च किया जा चुका है। जबकि 21 नवम्बर से 8 दिसंबर तक 7वीं इकाई से महज 18 हजार 830 मेगावाट बिजली का ही उत्पादन हो सका है। उत्पादन में लागत मूल्य अधिक बताया जा रहा है।

घटिया कोल लीकेज से हो रहा नुकसान

बरौनी थर्मल कारखाना से बिजली उत्पादन के लिए घटिया कोल लीकेज उपलब्ध करवाया जा रहा है। इससे बरौनी थर्मल को आर्थिक नुकसान हो रहा है। वहीं दूसरी ओर, कारखाना के संयंत्र पर भी बुरा असर पड़ रहा है। थर्मल के आर्थिक नुकसान की वजहों में सही ढंग से ऑपरेशन नहीं होना, कुशल कर्मचारियों व अभियंताओं का अभाव, अक्सर बंद हो जाना तथा सही ढंग से इसकी देखरेख नहीं होना शामिल हैं।

अधिकारी जता रहे हैं अनभिज्ञता

बरौनी थर्मल की 7वीं इकाई से बिजली उत्पादन के मामले में हर माह थोड़ा-थोड़ा सुधार हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि अगले माह इसमें और सुधार होगा। 7वीं इकाई काफी पुरानी है इसलिए अभी खर्च का तुलनात्मक अध्ययन नहीं किया जा सकता है। लगातार चालू रहने के बाद ही तुलना किया जा सकता है। यूनिट को एनटीपीसी के हाथों सौपने के संबंध में हमें विशेष जानकारी नहीं है।

- अरुण सिन्हा, जीएम, बरौनी थर्मल पावर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NTPC may takeover Barauni thermal power station !