फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईटी व एनआईटी में दाखिले के लिए परीक्षा आज

आईआईटी व एनआईटी में दाखिले के लिए परीक्षा आज

देश के प्रतिष्ठित आईआईटी व एनआईटी सहित अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए रविवार को जेईई एडवांस होगा। इसी परीक्षा की रैंक लिस्ट के आधार पर तय होगा कौन छात्र आईआईटी और कौन छात्र एनआईटी जाएगा। ...

आईआईटी व एनआईटी में दाखिले के लिए परीक्षा आज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 May 2017 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के प्रतिष्ठित आईआईटी व एनआईटी सहित अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए रविवार को जेईई एडवांस होगा। इसी परीक्षा की रैंक लिस्ट के आधार पर तय होगा कौन छात्र आईआईटी और कौन छात्र एनआईटी जाएगा।

इसबार जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए देशभर से दो लाख 20 हजार छात्रों को चयनित किया गया है। इसमें बिहार से लगभग दस से ग्यारह हजार के आसपास परीक्षार्थी शामिल होंगे। बिहार के चार शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें पटना, गया, कटिहार और मुजफ्फरपुर शमिल हैं। सबसे अधिक पटना में 24 सेंटर बनाए गए हैं।

दो घंटे पहले पहुंचे छात्र

इस परीक्षा में छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर दो घंटे पहले पहुंच जाना है। पहली पाली की परीक्षा नौ से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दो से पांच बजे तक होगी। दोनों पालियों की परीक्षा में छात्रों को बैठना अनिवार्य है।

सिर्फ ब्लैक बॉल पेन लेकर जाएं

छात्रों को किसी प्रकार गैजेट नहीं लेकर जाना है। छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर ही सब कुछ उपलब्ध कराया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से पूरी सख्ती बरती जाएगी। छात्रों को सिर्फ अपना ब्लैक बॉल पेन, एडमिट कार्ड और पहचान पत्र लेकर जाना है। ताकि किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो सके।

अंतिम समय में टिप्स

सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि छात्रों को परीक्षा में घबराने की जरूरत नहीं है। छात्र पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें। टाइम मैनेजमेंट का ख्याल रखें। पहले वैसे प्रश्नों को बनाने का प्रयास करें, जिसमें पूरा आत्मविश्वास हो। किसी प्रश्न में अगर फंस रहे हैं तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं। खासकर निगेटिव मार्किंग का ख्याल रखें। बेहतर स्कोर करने वाले छात्रों को अच्छा आईआईटी के साथ मनचाहा ट्रेड मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें