फोटो गैलरी

Hindi Newsपटना के बांकीपुर में स्थापित हुआ था भारतीय उपमहाद्वीप का पहला कैन्टोनमेंट

पटना के बांकीपुर में स्थापित हुआ था भारतीय उपमहाद्वीप का पहला कैन्टोनमेंट

बांकीपुर सैन्य शिविर देश का पहला सैन्य शिविर है जो कि बैरकपुर (बंगाल) की स्थापना से भी पहले अस्तित्व में आ चुका था। दे मेकिंग ऑफ द फर्स्ट कैन्टोनमेंट ऑप द इंडियन सबकॉन्टीनेंट इन पटना, 1757-1768...

पटना के बांकीपुर में स्थापित हुआ था भारतीय उपमहाद्वीप का पहला कैन्टोनमेंट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 20 Nov 2016 02:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बांकीपुर सैन्य शिविर देश का पहला सैन्य शिविर है जो कि बैरकपुर (बंगाल) की स्थापना से भी पहले अस्तित्व में आ चुका था। दे मेकिंग ऑफ द फर्स्ट कैन्टोनमेंट ऑप द इंडियन सबकॉन्टीनेंट इन पटना, 1757-1768 पुस्तक के लोकार्पण पर ये बातें पटना विवि के पूर्व प्राध्यापक प्रोफ़ेसर सुमंत नियोगी ने कही।

प्रो नियोगी रविवार को पटना संग्रहालय के सभागार में हुए एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। नियोगी ने कहा कि बक्सर की लड़ाई के बाद अंग्रेजों ने गंगा के तटीय क्षेत्र दानापुर में सैन्य शिविर की स्थापना को प्रमुखता दी। इस शिविर के कमांडेंट वर्तमान दीघा स्थित हथुआ महाराज के आवासीय परिसर में रहते थे। हथुआ महाराज ने इस भवन को बाद में खरीदा था।

उन्होंने कहा कि प्रबुद्ध वैश्य द्वारा लिखित पुस्तक में इसका विस्तार से विवरण दिया गया है। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार एनआर मोहंती ने प्रबुद्ध विश्वास द्वारा ऐतिहासिक साक्ष्यों को विस्तारपूर्वक रखने के लिए धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, प्रो माला घोष, इतिहासकार इम्तियाज अहमद सहित कई विद्वान मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें