फोटो गैलरी

Hindi Newsबार-बार ड्यूटी से सिपाहियों की ट्रेनिंग अबतक नहीं हुई पूरी

बार-बार ड्यूटी से सिपाहियों की ट्रेनिंग अबतक नहीं हुई पूरी

तय अवधि से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद सिपाहियों की ट्रेनिंग पूरी नहीं हो पाई है। 11 हजार से ज्यादा सिपाही करीब एक वर्ष से ट्रेनिंग पर रहे हैं। ट्रेनिंग की अवधि 270 दिनों की है लेकिन इससे ज्यादा...

बार-बार ड्यूटी से सिपाहियों की ट्रेनिंग अबतक नहीं हुई पूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

तय अवधि से ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद सिपाहियों की ट्रेनिंग पूरी नहीं हो पाई है। 11 हजार से ज्यादा सिपाही करीब एक वर्ष से ट्रेनिंग पर रहे हैं। ट्रेनिंग की अवधि 270 दिनों की है लेकिन इससे ज्यादा समय बीत चुका है। कई सेंटर पर तो ट्रेनिंग का एक चौथाई कोर्स भी पूरा नहीं हो पाया है।

विधि-व्यवस्था में प्रतिनियुक्ति बड़ी वजह

ट्रेनिंग कोर्स पूरा नहीं पाने की सबसे बड़ी वजह प्रशिक्षुओं से बार-बार काम लेना है। पर्व-त्योहार समेत अन्य मौकों पर प्रशिक्षुओं की प्रतिनियुक्ति विधि-व्यवस्था संभालने के लिए जिलों में की जाती है। इस दौरान उनकी ट्रेनिंग नहीं होती। प्रतिनियुक्ति से वापस लौटने पर ट्रेनिंग दोबारा शुरू होती है। अक्सर प्रतिनियुक्ति की वजह से ट्रेनिंग बाधित हो रही है। कई जिलों के एसपी तो जल्द सिपाहियों को वापस ही नहीं भेजते।

जनवरी में शुरू हुई थी ट्रेनिंग : बिहार पुलिस में पिछले वर्ष बड़े पैमाने पर सिपाही के पद पर बहाली हुई थी। चयनित उम्मीदवारों के योगदान देने के बाद जनवरी महीने से उनका प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। अधिकारियों के मुताबिक सिपाही पद के लिए ट्रेनिंग कोर्स अवकाश के दिनों को लेकर 270 और अवकाश के दिनों को छोड़कर 215 दिनों का है। अक्टूबर तक यह लगभग पूरा हो जाता। दिसम्बर का महीना शुरू हो चुका है पर प्रशिक्षण पूरा होने में अभी कई माह लगेंगे।

सिपाहियों का प्रशिक्षण राज्य में 37 स्थानों पर चल रहा है। इनमें पुलिस लाइन, बिहार सैन्य पुलिस परिसर और सिपाही प्रशिक्षण स्कूल, नाथनगर शामिल हैं। प्रशिक्षण निदेशालय से जुड़े अधिकारी के मुताबिक 37 ट्रेनिंग सेंटरों में कहीं 130 तो कुछ जगहों पर मात्र 50 दिन की ही ट्रेनिंग अबतक हुई है।

प्रशिक्षण के बाद बैच : प्रशिक्षण पूरा करने पर सिपाहियों की टोपी और वर्दी पर बैच लगता है। इससे पहले यह बैच नहीं होता है। पासिंग आउट परेड के बाद वैसे सिपाही जो सशस्त्र बल का हिस्सा होते हैं उनकी टोपी नीले रंग की, जबकि साधारण बल वाले की टोपी लाल रंग की रहती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें