फोटो गैलरी

Hindi News‘अपने उम्मीदवार को जानेंअभियान चलाएगा आयोग

‘अपने उम्मीदवार को जानेंअभियान चलाएगा आयोग

राज्य निर्वाचन आयोग ने सुयोग्य उम्मीदवारों के चयन में मतदाताओं की दुविधा की स्थिति से निबटने के लिए ‘नो योर कैंडिंडेट यानी ‘अपने उम्मीदवार को जानेंअभियान चलाने का निर्णय लिया है। आयोग ने सभी जिला...

‘अपने उम्मीदवार को जानेंअभियान चलाएगा आयोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य निर्वाचन आयोग ने सुयोग्य उम्मीदवारों के चयन में मतदाताओं की दुविधा की स्थिति से निबटने के लिए ‘नो योर कैंडिंडेट यानी ‘अपने उम्मीदवार को जानेंअभियान चलाने का निर्णय लिया है। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को जारी निर्देश में कहा है कि इस अभियान के तहत वैध उम्मीदवारों से संबंधित सूचना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना आवश्यक है।

आयोग ने निर्देश दिया कि नामांकन पत्र में वैध उम्मीदवारों द्वारा अंकित सूचना के आधार पर उम्मीदवारों के जीवन के विभिन्न पहलुओं की सूचना तैयार की जाए तथा उक्त सूचनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए। लेकिन इसमें अन्य स्रोतों से सूचना प्राप्त करने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

आयोग ने निर्देश दिया कि वांछित सूचना अंकित कर प्रत्येक वार्ड में कम से कम 10 सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित की जाए। इस पर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी का हस्ताक्षर एवं मुहर भी रहेगा। कुछ वार्डो में समुचित संख्या में सार्वजनिक स्थल के अभाव में इसे स्थानीय सार्वजनिक बैठकी एवं हाट में प्रदर्शित किया जाए। मतदान के दिन सभी बूथों पर उम्मीदवारों की सूची के साथ इस सूचना को भी प्रदर्शित किया जाए।

बज्रगृह एवं मतगणना केंद्र का निर्धारण कराने का निर्देश

एक अन्य निर्देश में आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को कहा कि वे नगरपालिका आम चुनाव को लेकर बजगृह एवं मतगणना केंद्र स्थल का चयन जिले में या सुविधाजनक होने पर संबंधित नगरपालिका में ऐसे स्थान पर रखा जाए जहां विधि-व्यवस्था आसानी से नियंत्रित की जा सके। जिलाधिकारी स्वयं स्थिति का आकलन कर बज्रगृह एवं मतगणना केंद्र स्थल निर्धारण संबंधी प्रस्ताव पर आयोग का अनुमोदन प्राप्त करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें