फोटो गैलरी

Hindi Newsपेयजल योजना को अमल में लाने के लिए बनी कमेटी

पेयजल योजना को अमल में लाने के लिए बनी कमेटी

मुख्यमंत्री शहरी पेयजल निश्चय योजना को अमल में लाने के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने एक कमेटी का गठन किया है। बिहार राज्य जल पर्षद (बीआरजेपी) के प्रबंध निदेशक की अध्यक्षता में बनी पांच सदस्यीय यह...

पेयजल योजना को अमल में लाने के लिए बनी कमेटी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Sep 2016 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री शहरी पेयजल निश्चय योजना को अमल में लाने के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने एक कमेटी का गठन किया है। बिहार राज्य जल पर्षद (बीआरजेपी) के प्रबंध निदेशक की अध्यक्षता में बनी पांच सदस्यीय यह कमेटी राज्य के सभी नगर निकायों में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए विस्तृत दिशा निर्देश तैयार करेगी। यह समिति योजना के तकनीकी-वित्तीय सभी पहलुओं पर पूरी तरह विचार करने के बाद मॉडल निविदा दस्तावेज (आरएफपी) तैयार करेगी। अगले 14 अक्टूबर तक कमेटी इसे विभाग के प्रधान सचिव को सौंपेगी।

समिति के चार सदस्य भी बनाए गए हैं। ये सदस्य बीआरजेपी के मुख्य अभियंता, पीएचईडी के मुख्य अभियंता, नगर विकास के अधीक्षण अभियंता और स्पर के उप टीम लीडर सतीश अग्रवाल हैं। योजना के तहत हर घर नल जल मुहैया कराने के लिए तत्काल राज्य के 85 नगर निकायों के लिए 519.16 करोड़ रुपए की मंजूरी की गई है। मंगलवार को मुख्यमंत्री ने हर घर नल जल और शौचालय योजना का उद्घाटन किया है।

सबसे अधिक 19.69 करोड़ रुपए समस्तीपुर नगर परिषद में पाइप जलापूर्ति योजना के लिए जारी किया गया है। घर-घर नल जल पहुंचाने के लिए डुमरांव के लिए 2.13 करोड़, जबकि नरकटियागंज के लिए 1.84 और भभुआ के लिए 1.79 करोड़ रुपए स्वीकृत किया गया है। इनके साथ ही 16 अन्य नगर निकायों के लिए 100 करोड़ रुपए से अधिक राशि जारी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें