फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में इंसेफलाइटिस से 11 बच्चों की मौत

बिहार में इंसेफलाइटिस से 11 बच्चों की मौत

बिहार में इंसेफलाइटिस का कहर शुरू हो गया है। इस साल अप्रैल और मई में अब तक 11 बच्चों की मौत हो चुकी है। जबकि इस बीमारी से 53 बच्चे बीमार हुए हैं, जिनका राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों में...

बिहार में इंसेफलाइटिस से 11 बच्चों की मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Jun 2016 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में इंसेफलाइटिस का कहर शुरू हो गया है। इस साल अप्रैल और मई में अब तक 11 बच्चों की मौत हो चुकी है। जबकि इस बीमारी से 53 बच्चे बीमार हुए हैं, जिनका राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

13 जिले प्रभावित
राज्य के 13 जिले इंसेफलाइटिस से प्रभावित हैं। इन जिलों में इंसेफलाइटिस के मरीज अस्पतालों में आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को सभी सिविल सर्जनों को अलर्ट कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह बीमारी प्रत्येक साल जून के तीसरे सप्ताह में महामारी का रूप ले लेती है इसीलिए विशेष सर्तकता बरती जा रही है।

चार बच्चे जेई से पीड़ित
इंसेफलाइटिस से पीड़ित 53 बच्चों में चार जापानी इंसेफलाइटिस (जेई) से पीड़ित हैं, जबकि शेष 49 एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से पीड़ित हैं। सबसे अधिक बीमारी का प्रकोप मुजफ्फरपुर में है, जहां 19 बच्चे पीड़ित हैं। पिछले पांच दिनों में इस बीमारी से 25 बच्चे बीमार हुए हैं।

मुजफ्फरपुर-पूर्वी चंपारण में छह बच्चों की मौत
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर में 19, पूर्वी चंपारण में 13, सीतामढ़ी में चार, पटना में तीन, नालंदा में दो, भोजपुर, गोपालगंज, जहानाबाद, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, शिवहर और सारण में एक-एक बच्चे इंसेफलाइटिस से पीड़ित हैं। सबसे अधिक मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण में छह बच्चों की मौत हुई है।

तेजी से बढ़ी संख्या
दो जून तक पीड़ितों की संख्या 28 थी, जो सात जून को बढ़कर 53 हो गई। इंसेफलाइटिस पर शोध करने वाले एम्स पटना के विशेषज्ञ डा. सीएम सिंह का कहना है कि जून के तीसरे सप्ताह में पीड़ितों की संख्या बढ़ जाती है। बारिश होने पर पीड़ितों की संख्या घटने लगती है।

ये रखें सावधानी

तेज बुखार होने पर तत्काल अस्पताल ले जाएं
रात में बच्चों को खाली पेट न सोने दें
भोजन के पहले हाथ की सफाई कराएं
नदी किनारे बच्चों को खुले में शौच न करने दें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें