DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भोजपुरिया संस्कृति वाले छपरा व आरा जुड़ेंगे सड़क मार्ग से

नये साल में सारण को छपरा-आरा पुल की सौगात

गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल साबित होगा अमूल्य तोहफा

सुगम होगा आवागमन

130 किलो मीटर दूरी है वाया गांधी सेतु छपरा से आरा की

44 किलो मीटर दूरी हो जायेगी नये पुल से छपरा-आरा की

हिन्दुस्तान संवाददाता

छपरा। साल 2016 के विदा होने का वक्त आ गया है। नई उम्मीदों के साथ नये साल 2017 के स्वागत की तैयारी है। आने वाले साल से उम्मीदें बड़ी हैं और इन उम्मीदों में शामिल है छपरा-आरा पुल। गंगा नदी पर साढ़े छह सौ करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे इस पुल के नये साल में बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। भोजपुरिया संस्कृति वाले छपरा व आरा जिले को जोड़ने वाला यह पुल सारणवासियों के लिए नये साल का अमूल्य तोहफा साबित होगा।

दो पड़ोसी जिलों का संबंध बनेगा प्रगाढ़

सारण्यक संस्कृति में रचे-बसे छपरा व आरा पड़ोसी जिले हैं। लेकिन दानों जिलों के निवासियों के बीच संबंध पड़ोसी वाले नहीं। बेगाने संबंध की मूल वजह आवागमन के बेतरतीब मार्ग हैं। फिलहाल छपरा से आरा आने-जाने का मार्ग हाजीपुर-पटना गांधी सेतु है। इस मार्ग से जिला मुख्यालय से आरा की दूरी 130 किलो मीटर है। वहीं वाया बक्सर छपरा से आरा की दूरी 140 किलो मीटर है। आने-जाने के परिवहन व संसाधान की कमी है। आने-जाने में चार से पांच घंटे का समय लगता है। लेकिन निर्माणाधीन पुल के चालू हो जाने के बाद छपरा से आरा की दूरी महज 44 किलो मीटर हो जायेगी। साथ ही सीधा परिवहन संसाधन की सुविधा मिल जाएगी। यह पुल दोनों पड़ोसी जिलों के लोगों के संबंध को प्रगाढ़ बना देगा और शादी-संबंध भी होने लगेंगे।

पुल का निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा

छपरा व आरा के बीच डोरीगंज के सामने बन रहे गंगा पुल का निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा चुका है। चार किलो मीटर लंबे इस पुल की चौड़ाई 20 मीटर है। फिलहाल चार पाये पर स्लीपर स्टैंड का काम 40 प्रतिशत शेष है। एक पाये पर स्लीपर स्टैंड का काम शुरू होना है। लेकिन यह काम दो से ढाई माह में पूरा कर लिया जायेगा। छपरा की तरफ के आठ सौ मीटर के एप्रोच रोड में काम चल रहा है। आरा की तरफ के 16.100 किलो मीटर के एप्रोच रोड का काम भूमि के विवाद में लटका हुआ है। पुल निर्माण कंपनी के अभियंताओं का कहना है कि जनवरी माह में आरा की तरफ के भू-अतिक्रमण का मसला सलट जाय तो आने वाले नये वर्ष के जून माह तक पुल चालू हो जायेगा।

फोटो- 30 छपरा पुल- निर्माणाधीन छपरा-आरा पुल।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भोजपुरिया संस्कृति वाले छपरा व आरा जुड़ेंगे सड़क मार्ग से