फोटो गैलरी

Hindi Newsजानें, कांग्रेस-सपा गठबंधन पर क्या कहते हैं राजबब्बर और अखिलेश

जानें, कांग्रेस-सपा गठबंधन पर क्या कहते हैं राजबब्बर और अखिलेश

कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर 'पीके' ने समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह से हाल के दिनों में दो बार लंबी मुलाकात कर गठबंधन के मुद्दे पर बातचीत की थी। पहली मुलाकात दिल्ली में...

जानें, कांग्रेस-सपा गठबंधन पर क्या कहते हैं राजबब्बर और अखिलेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Nov 2016 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर 'पीके' ने समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह से हाल के दिनों में दो बार लंबी मुलाकात कर गठबंधन के मुद्दे पर बातचीत की थी। पहली मुलाकात दिल्ली में मुलायम के साथ हुई थी, उस वक्त सपा सांसद अमर सिंह भी थे। दूसरी मुलाकात हाल में लखनऊ में हुई।

बताया जा रहा है कि नेताजी ने उन्हें सीएम से मिलने की सलाह दी, पर कहा जा रहा है कि पहले मुख्यमंत्री इस मुलाकात के इच्छुक नहीं थे। पर, रजत जयंती समारोह के बाद सीएम इस मुलाकात के लिए तैयार हो गए। इसके बावजूद गठजोड़ पर निर्णय कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लेना है।

वैसे ‘पीके’ की मुहिम पर कांग्रेस नेतृत्व की सहमति बताई जा रही है भले ही यूपी कांग्रेस इसे ‘पीके’ का व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास बता रही हो। कांग्रेस-सपा दोनों में गठजोड़ को लेकर राय बंटी हुई है। गठजोड़ के पैरोकारों का तर्क है कि इससे अल्पसंख्यक वर्ग को सपा कांग्रेस गठजोड़ के रूप में बसपा के मुकाबले मजबूत विकल्प मिल जाएगा।

कांग्रेस बसपा से भी कर चुकी है गठजोड़  : कांग्रेस ने 1996 के यूपी चुनाव में कांग्रेस से गठजोड़ किया लेकिन इस कवायद से बसपा को निराशा हुई और गठजोड़ के बाद भी कांग्रेस का वोट बसपा को ट्रांसफर नहीं हुआ।

अखिलेश ने गठजोड़ पर कहा :  अखिलेश ने ‘पीके’ से मुलाकात से पहले गठजोड़ संबंधी सवाल पर कहा कि चुनाव तो नजदीक आ ही रहा है। तमाम बाते हैं। वह अपनी राय पार्टी में रखेंगे। आखिरी फैसला नेता जी को ही लेना है। फिर अगर सपा व कांग्रेस गठजोड़ करना चाहें तो फिर क्या आप लोग रोक लोगे?

महागठजोड़ से पहले गठबंधन : सपा के हाल में हुए रजत जयंती समारोह में वैसे तो तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को लेकर महागठबंधन बनाने की नींव तो डाल दी गई, पर सपा, कांग्रेस व रालोद के लिए प्राथमिकता फिलहाल अगले साल का विधानसभा चुनाव है।

पीके की संस्था ने दी सफाई

मुख्यमंत्री से हुई मुलाकात के मुद्दे पर प्रशांत किशोर की संस्था ‘आई-पैक’ ने सफाई दी है। संस्था ने ट्वीट कर कहा है कि पीके और सपा नेतृत्व के बीच शिष्टाचार भेंट हुई थी, इसमें प्रदेश के सामान्य चुनाव परिदृश्य पर बातचीत हुई।

इस दौरान सपा व कांग्रेस में गठबंधन के संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई। यह सफाई ऐसे समय में दी गई है जब प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर समेत कांग्रेस के कई नेता कह चुके हैं कि पार्टी ने किसी को भी सपा से गठबंधन के बारे में बातचीत के लिए अधिकृत नहीं किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें