DA Image
9 अगस्त, 2020|10:08|IST

अगली स्टोरी

उसेन बोल्ट से छिन गया एक ओलंपिक गोल्ड मेडल

उसेन बोल्ट से छिन गया एक ओलंपिक गोल्ड मेडल

जमैका के फरार्टा धावक उसेन बोल्ट के साथी धावक नेस्टा कार्टर के डोपिंग नमूने का परिणाम सकारात्मक आने के बाद बोल्ट के नौ ओलंपिक स्वर्ण पदक में एक पदक वापस ले लिया जाएगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग ओलंपिक 2008 में बोल्ट ने 4 गुणा 100 मीटर की टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था, जिसमें कार्टर उनके साथी थे। 

बोल्ट ने 2008, 2012 और 2016 ओलंपिक में 100 मीटर, 200 मीटर और 4 गुणा 100 मीटर स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते हैं। 

अंतरार्ष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पिछले साल 454 खिलाड़ियों के नमूनों की पुन: जांच की थी जिसमें कार्टर का नाम शामिल था। कार्टर लंदन ओलंपिक 2012 में भी विजेता टीम का हिस्सा थे।

आईओसी ने एक बयान में कहा है, "बीजिंग ओलंपिक 2008 में फाइनल में जगह बनाने वाली और स्वर्ण पदक जीतने वाली जमैका की पुरुष 4 गुणा 100 मीटर टीम का हिस्सा रहे कार्टर को ओलंपिक खेलों में अयोग्य घोषित किया जाता है। 2008 बीजिंग ओलंपिक के डोपिंग नमूनों की दोबारा जांच में उनका परिणाम सकारात्मक रहा है और उन्हें प्रतिबंधित पदार्थ मेथलीहजानेमाइन के सेवन का दोषी पाया गया है।"

बयान में कहा गया है, "उन्हें पुरुषों के 4 गुणा 100 मीटर रिले स्पधार् में अयोग्य घोषित किया जाता है जिसमें उन्होंने बीजिंग ओलंपिक-2008 में हिस्सा लिया था। उनसे पदक, पिन और डिप्लोमा वापस लिया जाएगा। साथ ही जमैका की 4 गुणा 100 रिले प्रतिस्पर्धा की टीम को अयोग्य घोषित किया जाता है। टीम के सदस्यों से पदक, पिन और डिप्लोमा वापस लिया जाएगा।"

पद्म पुरस्कार न मिलने पर भड़कीं ज्वाला गुट्टा, इतने Achievements के बाद भी...

इवान के साथ सानिया की Hilarious बातें, देख नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी​

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:usain bolt loses one olympic gold medal as team-mate tests positive for doping