फोटो गैलरी

Hindi Newsअजलन शाह कप हॉकी: भारत ने पाकिस्तान को 5-1 से रौंदा

अजलन शाह कप हॉकी: भारत ने पाकिस्तान को 5-1 से रौंदा

भारत ने दबदबा बनाते हुए 25वें सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के राउंड रोबिन लीग मैच में आज यहां पाकिस्तान को 5-1 से हराकर अपनी इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ छह साल में सबसे बड़ी जीत दर्ज...

अजलन शाह कप हॉकी: भारत ने पाकिस्तान को 5-1 से रौंदा
एजेंसीTue, 12 Apr 2016 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने दबदबा बनाते हुए 25वें सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के राउंड रोबिन लीग मैच में आज यहां पाकिस्तान को 5-1 से हराकर अपनी इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ छह साल में सबसे बड़ी जीत दर्ज की।   

नई दिल्ली में 2010 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ 7-4 की जीत के बाद यह भारत की यह सबसे बड़ी जीत है।

टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मनप्रीत सिंह ने चौथे मिनट में भारत को बढ़त दिलाई लेकिन सातवें मिनट में कप्तान मोहम्मद इरफान ने पाकिस्तान को बराबरी दिला दी।

इसके बाद हालांकि मैच में सरदार सिंह की अगुआई वाली टीम छाई रही। एसवी सुनील ने 10वें और 41वें मिनट में दो मैदानी गोल दागे।

तलविंदर सिंह ने इसके बाद 50वें मिनट में रिबाउंड पर भारत की ओर से चौथा गोल दागा जबकि रूपिंदर पाल सिंह ने 54वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 5-1 से आगे किया।

भारत की जीत का अंतर और बड़ा होता लेकिन रूपिंदर 55वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलने में नाकाम रहे जबकि 69वें मिनट में रैफरी ने रमनदीप के गोल को पहले स्वीकति देने के बाद इसे नकार दिया।

इस जीत से भारत चार मैचों में नौ अंक के साथ राउंड रोबिन लीग तालिका में दूसरे सथान पर पहुंच गया है। विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया लगातार चौथी जीत से 12 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है।

आस्ट्रेलिया ने फाइनल की तरफ एक और कदम बढ़ाया जब उसने गत चैम्पियन न्यूजीलैंड को 1-0 से शिकस्त दी। न्यूजीलैंड के पांच मैचों में आठ अंक हैं।

आस्ट्रेलिया की ओर से मैच का एकमात्र गोल कप्तान जेमी डवेयर ने दागा जिन्होंने रिबाउंड पर गोलकीपर को छकाते हुए गेंद को गोल में पहुंचाया।

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान हॉकी की उपमहाद्वीपीय शैली देखने को मिली। भारत ने पिछले मैचों की तुलना में कहीं बेहतर प्रदर्शन करते हुए मैच में दबदबा बनाया।
 भारत की शुरूआत काफी अच्छी रही। मनप्रीत ने सुनील के पास पर चौथे ही मिनट में भारत को बढ़त दिला दी।

पाकिस्तान ने हालांकि तीन मिनट बाद ही बराबरी हासिल कर ली जब उसे लगातार दो पेनल्टी कार्नर मिले जिसमें से दूसरे को कप्तान मोहम्मद इरफान ने भारतीय गोलकीपर आकाश चिक्ते को छकाकर गोल में बदल दिया।

मनप्रीत और सुनील की जोड़ी ने 10वें मिनट में भारत की ओर से दूसरा गोल दागा। मनप्रीत की 25 गज की दूरी से लगाई फ्री हिट को सुनील ने गोल में पहुंचाया।

भारत को 18वें मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन पाकिस्तान के गोलकीपर इमरान बट ने रूपिंदर के ड्रैग फ्लिक को नाकाम कर दिया।

रूपिदंर को हरा कार्ड दिखाकर दो मिनट के लिए निलंबित किया गया जिससे पाकिस्तान को तीसरा पेनल्टी कार्नर मिला। इरफान का शाट हालांकि मनप्रीत के घुटने पर लगा और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।

सुनील ने इसके बाद कोथाजीत सिंह के मूव पर निकिन थिमैया से मिले पास को 41वें मिनट में गोल में दागकर स्कोर 3-1 किया।

तलविंदर ने 50वें मिनट में भारत की ओर से चौथा गोल किया जबकि रूपिंदर ने चार मिनट बाद पेनल्टी कार्नर पर गोल दागकर भारत को 5-1 से आगे किया।

मनप्रीत इसके बाद मैदान पर उतरे और विरोधी टीम के उनके खिलाफ फाउल करने पर भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला। रूपिंदर हालांकि इसे गोल में बदलने में नाकाम रहे और उनका शाट सीधे गोलकीपर के पैड से टकरा गया। भारत अपने अगले मैच में कल गत चैम्पियन न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें