विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : सायना, सिंधू क्वार्टरफाइनल में - विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : सायना, सिंधू क्वार्टरफाइनल में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : सायना, सिंधू क्वार्टरफाइनल में

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : सायना, सिंधू क्वार्टरफाइनल में

विश्व की दूसरे नंबर की महिला एकल खिलाड़ी भारत की स्टार शटलर सायना नेहवाल और दो बार की कांस्य पदक विजेता पी वी सिंधू ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर गुरुवार को विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।
        
दूसरी सीड सायना ने महिला एकल के तीसरे दौर में 14वीं सीड जापान की सायाका ताकाहाशी की चुनौती को 47 मिनट में लगातार गेमों में 21-18, 21-14 से निपटाते हुए क्वार्टरफाइनल का टिकट कटाया। इससे पहले 11वीं सीड सिंधू ने विश्व की तीसरे नंबर की धाकड़ चीनी खिलाड़ी ली जुईरूई के खिलाफ जीत दर्ज की।
        
विश्व चैंपियनशिप में अब तक सफल नहीं हो सकीं सायना ने इसी के साथ ताकाहाशी के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 4-0 पहुंचा दिया। सायना ने मैच में दो गेम अंक जीते जबकि जापानी खिलाड़ी कोई गेम अंक नहीं जीत सकी।
      
इससे पहले वर्ष 2013 और 2014 में लगातार दो बार कांस्य पदक जीत चुकी 11वीं सीड सिंधू ने महिला एकल के तीसरे दौर के बेहद अहम और कड़े मुकाबले में अपने से शीर्ष वरीय तीसरी सीड चीनी खिलाड़ी जुईरूई की चुनौती को 50 मिनट में तीन गेमों में 21-17, 14-21, 21-17 से पार पाते हुए अंतिम आठ में प्रवेश कर लिया।

ओलंपिक पदक विजेता सायना के लिए हालांकि आगे की चुनौती काफी मुश्किल होगी क्योंकि वह अब तक विश्व चैंपियनशिप में क्वार्टरफाइनल के आगे अपना सफर जारी रखने में विफल रही हैं। हालांकि जबरदस्त फॉर्म में चल रही सायना को पहले ही गेम में ताकाहाशी ने कड़ी टक्कर दी और लगातार सात अंक लेकर 7-0 की बढ़त बनाई लेकिन अनुभवी भारतीय खिलाड़ी ने फिर लगातार छह अंक लेकर स्कोर 9-11 कर दिया।
        
आखिरी समय में फिर जापानी खिलाड़ी खास संघर्ष नहीं कर सकी जबकि दूसरे गेम में सायना ने गलतियों में सुधार किया और लगातार अंक बटोरे तथा एक समय 10-5 की बढ़त बनाई। आखिरी समय में ताकाहाशी ने संघर्ष करते हुए स्कोर 16-14 किया लेकिन सायना ने लगातार पांच अंक लिए और 21-14 से गेम और मैच जीता।
      
इससे पहले चोट के कारण इस वर्ष काफी समय खेल से दूर रही सिंधू ने मुकाबले में जबरदस्त फॉर्म दिखाई और दूसरा गेम गंवाने के बावजूद तीसरे गेम में जोरदार वापसी की और लगातार छह अंक बटोरे और एक समय जुईरूई के खिलाफ 12-7 की बढ़त बना ली और अंतत: 21-17 से गेम और मैच अपने नाम कर लिया।
                
इसी के साथ विश्व चैंपियनशिप में भारत की सबसे सफल खिलाड़ी सिंधू ने चीनी खिलाड़ी के साथ तीन वर्ष बाद जीत दर्ज करने के साथ अपना हार जीत का रिकॉर्ड 2-2 से बराबर कर लिया है। सिंधू के सामने अंतिम चार में प्रवेश करने के लिए अब आठवीं सीड कोरिया की सूंग जी हुएन की चुनौती होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : सायना, सिंधू क्वार्टरफाइनल में