DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोनाल्डो है दुनिया के सबसे लोकप्रीय फुटबॉलर

रोनाल्डो है दुनिया के सबसे लोकप्रीय फुटबॉलर

पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक बार फिर साबित कर दिया कि दुनिया में उनसे ज्यादा लोकप्रिय खिलाड़ी कोई और नहीं है। मार्केट रिसर्च कंपनी रेपुकॉम की हाल ही में आई रिपोर्ट में रोनाल्डो यूरोप और विश्व के सबसे मार्केटेबल फुटबॉलर आंके गए हैं।

महिलाओं में दीवानगी
रिपोर्ट के मुताबिक रोनाल्डो को चाहने वालों में महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। उन्हें पूरी दुनिया में कुल 83 प्रतिशत लोग जानते हैं। इनमें 85 फीसदी पुरुष है जबकि 80 प्रतिशत महिलाएं हैं। रेपुकॉम के वैश्विक निदेशक एंड्रयू वॉल्श ने कहा कि प्रायोजकों का नजरिया इस बात पर निर्भर करता है कि दुनिया के अन्य देशों में किसी खिलाड़ी की लोकप्रियता और पहचान कितनी है। 

सबको छोड़ा पीछे
रोनाल्डो ने लोकप्रियता के मामले अपने समकालीन फुटबॉलर लियोनल मेसी, स्पेन के आंद्रे इनेस्ता और इंग्लैंड के वायने रूनी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा। मिडफील्डर आंद्रेस इनेस्ता को उनके देश में 99 प्रतिशत लोग पहचानते हैं जबकि 90 फीसदी लोग उनके जैसा बनने का ख्वाब देखते हैं। लेकिन वैश्विक स्तर पर वह रोनाल्डो से काफी पीछे हैं। सिर्फ 48 प्रतिशत लोग ही उनसे वाकिफ हैं। इसी तरह रूनी को इंग्लैंड में 95 प्रतिशत लोग जानते हैं जबकि आंद्रे पिर्लो से उनके देश इटली के 97 फीसदी लोग वाकिफ हैं। वहीं, दुनिया में वान पर्सी को 46 और गोएत्जे को 39 प्रतिशत लोग जानते हैं।

मेसी दूसरे नंबर पर
लोकप्रियता में अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी विश्व में और यूरोप में रोनाल्डो के बाद दूसरे नंबर पर हैं। उनके देश के 99 प्रतिशत तथा दुनिया भर में 74 प्रतिशत लोग उन्हें पहचानते हैं। टॉप 10 खिलाड़ियों में पांच फुटबॉलर ऐसे हैं जिन्हें उनके देश के बाहर भी अच्छा खासा समर्थन हासिल है। इन खिलाड़यिों में मेसु ओजिल, मारियो गोएत्जे, रॉबिन वान पर्सी, आर्येन रॉबेन और रूनी शामिल है। हैरानी की बात यह है कि इनके देशवासियों के मुकाबले ज्यादा विदेशी खेल प्रेमी इनसे प्रभावित हैं और उनके जैसा बनने का ख्वाब देखते हैं।

कमाई में भी आगे
01 कमाई के मामले में फुटबॉलरों में शीर्ष पर रोनाल्डो
7.9 करोड़ डॉलर की कमाई रोनाल्डो ने पिछले साल की
250 करोड़ रुपए करीब सालाना करार से होती है आमदनी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रोनाल्डो है दुनिया के सबसे लोकप्रीय फुटबॉलर