DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेविस कप मुकाबले से हटे पेस, न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे

डेविस कप मुकाबले से हटे पेस, न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे

देश के सबसे सफल डेविस कप खिलाड़ी लिएंडर पेस को न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 से 19 जुलाई तक क्राइस्टचर्च में होने वाले एशिया ओसनिया जोन ग्रुप-ए के मुकाबले के लिये शुक्रवार को घोषित भारतीय डेविस कप टीम में शामिल नहीं किया गया है।
     
अनुभवी युगल खिलाड़ी 41 वर्षीय पेस ने इस मुकाबले में खेलने को लेकर असमर्थता जतायी थी जिसके बाद अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति ने चार सदस्यीय टीम का चयन किया। टीम में यूकी भांबरी, सोमदेव देवबर्मन, साकेत मिनेनी और रोहन बोपन्ना शामिल हैं।
    
रामुकमार रामनाथन को रिजर्व खिलाड़ी रखा गया है। आनंद अमृतराज टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान और जीशान अली कोच हैं। धर्मेंद्र प्रताप सिंह टीम के फिजियोथेरेपिस्ट हैं। चयन समिति की बैठक में अध्यक्ष एसपी मिश्रा और सदस्य बलराम सिंह, नंदन बल, रोहित राजपाल और जीशान अली शामिल हुए। रोहित से टेलीफोन पर उनकी राय ली गई।
    
पेस भारत की गत वर्ष सितंबर में बेंगलुरू में विश्व ग्रुप प्लेऑफ मुकाबले में सर्बिया के हाथों 2-3 की पराजय में खेले थे लेकिन इस मुकाबले के लिये उन्होंने खुद को अनुपलब्ध घोषित किया। पेस की अनुपस्थिति में युगल में बोपन्ना का साथ मिनेनी निभायेंगे।

भारत को एशिया ओसनिया जोन ग्रुप-ए के पहले राउंड के मुकाबले में बाई मिली और दूसरे राउंड में उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा जिसमें पहले राउंड में चीन को 4-1 से पराजित किया था। भारत-न्यूजीलैंड मुकाबले की विजेता टीम विश्व ग्रुप प्लेऑफ में जगह बनायेगी। यह मुकाबला क्राइस्टचर्च के वाइल्डिंग पार्क टेनिस सेंटर में हार्ड कोर्ट पर खेला जाएगा।
      
दोनों टीमों के बीच अब तक सात मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने चार और न्यूजीलैंड ने तीन जीते हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला चंडीगढ़ में 2012 में खेला गया था जिसमें भारत ने 5-0 से जीता था। भारत ने 2004 में न्यूजीलैंड को 3-2 से, 2003 में 4-1 से और 2002 में 4-1 से हराया था। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को 1978 में 4-1 से, 1976 में 3-2 से और 1975 में 3-1 से हराया था।
      
भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए निर्धारित समय से एक सप्ताह पहले क्राइस्टचर्च पहुंचेगी। इससे पहले विंबलडन होने के कारण भारतीय टीम इससे ज्यादा पहले क्राइस्टचर्च नहीं पहुंच पाएगी। न्यूजीलैंड की टीम में कोई ऐसा एकल खिलाड़ी नहीं है जो टॉप-300 में मौजूद हो जबकि उसके तीन युगल खिलाड़ी टॉप 100 में मौजूद हैं।
     
पेस ने इस मुकाबले से हटने के पीछे कोई विशेष कारण नहीं बताया है लेकिन यदि भारत विश्व ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचता है तो वह सितंबर में होने वाले इस मुकाबले के लिये उपलब्ध रहेंगे। पेस आगामी 17 जून को 42 वर्ष के होने जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेविस कप मुकाबले से हटे पेस, न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे