फोटो गैलरी

Hindi Newsसरदार करेंगे विश्व हॉकी लीग में भारतीय टीम की अगुवाई

सरदार करेंगे विश्व हॉकी लीग में भारतीय टीम की अगुवाई

करिश्माई मिडफील्डर सरदार सिंह की अगुवाई में हॉकी इंडिया ने 20 जून से पांच जुलाई के बीच बेल्जियम में होने वाले एफआईएच विश्व हाकी लीग सेमीफाइनल के लिये आज 18 सदस्यीय टीम घोषित की। अब तक 216...

सरदार करेंगे विश्व हॉकी लीग में भारतीय टीम की अगुवाई
एजेंसीTue, 26 May 2015 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

करिश्माई मिडफील्डर सरदार सिंह की अगुवाई में हॉकी इंडिया ने 20 जून से पांच जुलाई के बीच बेल्जियम में होने वाले एफआईएच विश्व हाकी लीग सेमीफाइनल के लिये आज 18 सदस्यीय टीम घोषित की। अब तक 216 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके सरदार के साथ गोलकीपर पी आर श्रीजेश उप कप्तान होंगे। भारत टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 20 जून को फ्रांस के खिलाफ खेलेगा।

भारतीय टीम को पूल ए में रखा गया है जहां उसका सामना फ्रांस के अलावा पोलैंड, चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और मजबूत ऑस्ट्रेलिया से होगा। पूल-बी में चीन, आयरलैंड, मलेशिया, ब्रिटेन और मेजबान बेल्जियम शामिल हैं।

ओलंपिक के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की तैयारी में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ रही है। मुख्य कोच पाल वान ऐस को विश्वास है कि खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके अपने प्रतिद्वंद्वियों के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगे।

उन्होंने कहा कि टीम आत्मविश्वास से भरी है। उसने हाल में जापान के खिलाफ सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करके इसे साबित किया। भारत को अब बेहतरीन टीमों का सामना करना है और इसलिए खिलाड़ी रणनीतियों पर काम कर रहे हैं। वे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के प्रति आश्वस्त हैं।

वान ऐस ने कहा कि भारत का ग्रुप कड़ा है लेकिन खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। टीम फिर ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के प्रति उत्साहित है।

इस टूर्नामेंट के अधिकतर उन्हीं खिलाड़ियों का चयन किया गया है जिन्होंने हाल में जापान के खिलाफ समाप्त हुई सीरीज में हिस्सा लिया था। भारत ने यह सीरीज 3-0 से जीती थी।

भारतीय टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : पी आर श्रीजेश (उप कप्तान), हरजोत सिंह।
रक्षापंक्ति : मनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, कोठाजीत सिंह, वीआर रघुनाथ, जसजीत सिंह, गुरमैल सिंह।
मध्यपंक्ति : गुरबाज सिंह, धरमवीर सिंह, सरदार सिंह (कप्तान), चिंगलेनसना सिंह, ललित उपाध्याय।
अग्रिम पंक्ति : एस वी सुनील, निक्कन थिम्मैया, युवराज वाल्मिकी, आकाशदीप सिंह, रमनदीप सिंह।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें