sania mirza saina nehwal to be awarded with padma bhushan padma shri for archer deepika kumari - पद्म भूषण से सम्मानित होंगी सानिया-सायना, दीपिका के लिए पद्म श्री DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पद्म भूषण से सम्मानित होंगी सानिया-सायना, दीपिका के लिए पद्म श्री

पद्म भूषण से सम्मानित होंगी सानिया-सायना, दीपिका के लिए पद्म श्री

भारतीय टेनिस स्टार और मौजूदा समय में महिला डबल्स रैंकिंग में टॉप पर काबिज सानिया मिर्जा और बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल को खेलों में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

हालांकि लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी पहलवान सुशील कुमार को इस सम्मान के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। सानिया मिर्जा को पिछले साल सर्वोच्च खेल पुरस्कार 'राजीव गांधी खेल रत्न' से भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा सानिया और सायना दोनों ही अर्जुन अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं।

दुनिया की नंबर एक महिला डबल्स टेनिस खिलाड़ी सानिया को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है। फिलहाल सानिया साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेल रही हैं। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता हैदराबाद की सायना को वर्ष 2009 में खेल रत्न और वर्ष 2010 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। सायना पिछले साल महिला सिंगल्स में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनी थीं और यह उपलब्धि दर्ज करने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी भी बनीं। फिलहाल वह दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी हैं।

सुशील के नाम पर सायना ने किया था खेल मंत्रालय से सवाल
पिछले साल पद्म भूषण सम्मान के लिए लंदन ओलंपिक के रजत विजेता पहलवान सुशील का नाम सबसे पहले आया था और खेल मंत्रालय ने ही सुशील का नाम प्रस्तावित किया था। लेकिन फिर सायना ने नियमों का हवाला देते हुए इस पर आपत्ति जताई थी। सायना ने तब कहा था, 'मैं सिर्फ इतना जानना चाहती हूं कि मेरे नाम पर विचार क्यों नहीं किया गया। मैं इतना चाहती हूं कि योग्य खिलाड़ियों के नाम पर विचार किया जाए। मुझे खुशी होगी अगर सुशील को भी पुरस्कार मिलता है।'

...तो सायना-सुशील किसी को नहीं दिया गया पद्म भूषण सम्मान
यह विवाद कई दिन तक चलता रहा और केंद्रीय खेल मंत्रालय ने सायना के नाम की भी सिफारिश की लेकिन आखिरकार पिछले साल इन दोनों ही खिलाड़ियों को पद्म भूषण सम्मान नहीं मिला। सरकार ने 2015 में पद्म भूषण के लिए सुशील के गुरू महाबली सतपाल का चयन कर लिया। सुशील पिछले साल इस सम्मान के लिए सबसे आगे थे लेकिन इस बार कहीं भी उनका नाम नहीं है। सायना और सानिया दोनों को सरकार ने पद्म भूषण के लिए चुन लिया है। सरकार की सूची में सायना और सानिया दोनों को तेलंगाना राज्य की ओर से रखा गया है।

सुशील दोषी और दीपिका को मिलेगा पद्म श्री
मध्यप्रदेश के जाने माने कमेंटेटर सुशील दोषी का चयन पद्मश्री के लिए किया गया है जबकि झारखंड की मशहूर और ओलंपियन महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी का चयन भी पद्म श्री के लिए किया गया है। सुशील दोषी क्रिकेट में हिंदी के जाने माने कमेंटेटर हैं और बरसों तक उनकी कमेंट्री का जादू सुनने वालों के सिर चढ़कर बोलता रहा था।

दीपिका का नाम दुनिया के टॉप तीरंदाजों में शुमार होता है और वह ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। भारत को इस साल होने वाले रियो ओलंपिक में दीपिका से काफी उम्मीदें हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sania mirza saina nehwal to be awarded with padma bhushan padma shri for archer deepika kumari