फोटो गैलरी

Hindi Newsहॉकी इंडिया लीग: टीम में बदलावों और नए नियम के साथ होगा आगाज

हॉकी इंडिया लीग: टीम में बदलावों और नए नियम के साथ होगा आगाज

टीम संयोजन में बदलाव और स्कोरिंग के नए नियम के साथ हॉकी इंडिया लीग के चौथे सत्र का आगाज सोमवार से यहां होगा और आयोजकों का दावा है कि यह कई मामलों में अनूठा और अधिक रोमांचक होगा।...

हॉकी इंडिया लीग: टीम में बदलावों और नए नियम के साथ होगा आगाज
एजेंसीMon, 18 Jan 2016 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम संयोजन में बदलाव और स्कोरिंग के नए नियम के साथ हॉकी इंडिया लीग के चौथे सत्र का आगाज सोमवार से यहां होगा और आयोजकों का दावा है कि यह कई मामलों में अनूठा और अधिक रोमांचक होगा।
    
पहले मैच में कलिंगा लांसर्स का सामना उत्तर प्रदेश विजार्ड्स से होगा। इस सत्र में खिलाड़ियों, टीम मालिकों और आयोजकों के लिए नई चुनौतियां सामने होंगी।
    
पिछले साल हुई ताजा नीलामी के बाद टीम संयोजन पूरी तरह से बदल चुके हैं और देखना यह है कि खिलाड़ी अपनी नई टीमों के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं।
    
तीन साल के करार के बाद पिछले साल नए सिरे से नीलामी का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय कप्तान सरदार सिंह दिल्ली वेवराइडर्स से पंजाब वॉरियर्स में चले गए। वहीं मौरित्ज फुएत्र्से नई टीम कलिंगा लांसर्स के लिये खेलेंगे जो लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं।
    
इस सत्र में कुल ईनामी राशि 5 करोड़ 70 लाख रुपए होगी। कोल इंडिया के रूप में लीग को नया टाइटल प्रायोजक भी मिला है।
    
इस बार नए स्कोरिंग प्रारूप के तहत एक फील्ड गोल को दो गिना जाएगा। भारत के वनडे क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की रांची रेज टीम पिछली चैम्पियन है। टूर्नामेंट छह शहरों में खेला जाएगा और फाइनल 21 फरवरी को रांची में होगा।

सत्र के पहले मैच में स्टार ड्रैगफ्लिकर वी आर रघुनाथ की यूपी विजार्ड्स का सामना कलिंगा लांसर्स से होगा जिसके कप्तान जर्मनी के फुएत्र्से हैं। दोनों टीमों के पास नया कोच है। लांसर्स ने जूड फेलिक्स की जगह ऑस्ट्रेलिया के मार्क हेगर को नियुक्त किया है जबकि विजार्ड्स के कोच रोलेंट ओल्टमेंस की जगह रोजर वान जेंट होंगे। भारतीय हॉकी के हाई परफार्मेंस मैनेजर ओल्टमेंस ने हितों के टकराव को टालने के लिए लीग से परे रहने का फैसला किया है।
     
विजार्ड्स के पास ऑस्ट्रेलिया के जैमी डवायेर, जर्मनी के तोबियास हाउके, अर्जेंटीना के गोंजालो पेलाट और भारत के पी आर श्रीजेश, आकाशदीप सिंह तथा रघुनाथ जैसे धुरंधर है। कोच वान जेंट ने कहा कि हमने काफी मेहनत की है और टीम का आपसी तालमेल अच्छा है। कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं है और हमें नए संयोजनों को आजमाने का मौका मिलेगा।
    
लांसर्स के कोच हेगर ने कहा कि हमारे पास अच्छी टीम है लेकिन हम विरोधी को हलके में नहीं ले सकते। हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उम्मीद है कि कल दर्शकों को खुश होने का मौका देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें