niti aayog introduced action plan target of 50 medals in the 2024 summer olympic games - नीति आयोग ने 2024 olympics में 50 मेडल जीतने की योजना बनाई DA Image
16 नबम्बर, 2019|3:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नीति आयोग ने 2024 olympics में 50 मेडल जीतने की योजना बनाई

नीति आयोग ने 2024 olympics में 50 मेडल जीतने की योजना बनाई

सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने भारत को 2024 ओलंपिक में 50 मेडल दिलाने के लक्ष्य को लेकर लघु तथा मध्यम से लेकर दीर्घ अवधि की योजना तैयार की है। नीति आयोग ने कहा कि यह निराशाजनक है कि दुनिया का दूसरी सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश जिसमें विभिन्न स्पर्धाओं में विश्व स्तर की प्रतिभायें मौजूद हैं, वह खेलों में चैम्पियन नहीं बन सका है। रियो ओलंपिक 2016 में भारत केवल दो मेडल जीतने में सफल रहा।

आयोग के अनुसार, इसके लिये प्रत्येक स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है, जो परिवार और समाज से लेकर स्कूलों, क्षेत्रीय अकादमियों, राज्य और राष्ट्रीय स्तर तक उठाये जाने चाहिए। इन प्रयासों में खेल गतिविधियों के स्तर को बढ़ाने की जरूरत है ताकि प्रणाली के अंतर को भरा जा सके। इस तरह के प्रयास से खेलों में मौजूदा सामाजिक बैरियर से पार पाने में मदद मिल सकती है जिसे एक लोकप्रिय वाक्य से खेलोगे कूदोगे तो होंगे खराब, पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब से बताया जा सकता है। 

ओलंपिक खेलों में अब तक भारत को 28 मेडल मिले हैं। 11 मेडल पुरुष हॉकी टीम ने जीते हैं जिसमें आठ स्वर्ण पदक शामिल हैं। ओलंपिक खेलों में लगातार दो पदक लंदन ओलंपिक 2012 में भारत ने दो रजत और चार कांस्य सहित छह मेडल अपने नाम किए। व्यक्तिगत स्पर्धा में सिर्फ अभिनव बिंद्रा ही भारत को गोल्ड दिलाने में सफल रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: niti aayog introduced action plan target of 50 medals in the 2024 summer olympic games