फोटो गैलरी

Hindi Newsदीपिका कुमारी ने विश्व कप में विश्व रिकार्ड की बराबरी की

दीपिका कुमारी ने विश्व कप में विश्व रिकार्ड की बराबरी की

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में बुधवार को मिश्रित युगल के कांस्य पदक प्ले ऑफ में मदद करने से पहले महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकार्ड की बराबरी...

दीपिका कुमारी ने विश्व कप में विश्व रिकार्ड की बराबरी की
एजेंसीWed, 27 Apr 2016 08:58 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में बुधवार को मिश्रित युगल के कांस्य पदक प्ले ऑफ में मदद करने से पहले महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकार्ड की बराबरी की।
   
दुनिया की पूर्व नंबर एक और राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली तीरंदाज ने 72 तीरों के रैंकिंग राउंड में 686 अंक जुटाकर लंदन ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी कोरिया की कि बो बाई की उपलब्धि की बराबरी की। 

कि बो बाई ने लंदन 2012 ओलंपिक में व्यक्तिगत और टीम प्रतिस्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते थे, उन्होंने 2015 में ग्वांग्झू में क्वालीफिकेशन में साथी कोरियाई पार्क सुंग हुन के 11 साल पुराने 682 अंक के विश्व रिकार्ड को तोड़ा था।

दीपिका ने पहले हॉफ में 346 अंक जुटाकर रेंज में सनसनी फैला दी, उन्होंने इस कोरियाई के रिकार्ड को तोड़ने के लिये महज 341 अंक चाहिए थे लेकिन अंत में दो बार नौ अंक से वह इसे नहीं तोड़ सकी। शीर्ष वरीय दीपिका अब सीधे अंतिम 32 का तीसरे दौर का मुकाबला खेलेंगी जबकि उनकी साथी लक्ष्मीरानी माक्षी और रिमिल बुरूली (75) पहले राउंड से शुरुआत करेंगी। महिला टीम चौथी रैंकिंग की टीम है।

दीपिका का प्रयास भारत को मिश्रित जोड़ी में शीर्ष रैंकिंग दिलाने में सफल रहा, उन्होंने 12वीं रैंकिंग के अतनु दास (671 अंक) के साथ जोड़ी बनाकर तुर्की को आठ के पहले दौर में 5-3 से शिकस्त दी। सेमीफाइनल में यह जोड़ी चीनी ताइपे से 3-5 से हार गई और अब कांस्य पदक के प्ले ऑफ में उनका सामना तीसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई जोड़ी से होगा।

दक्षिण कोरिया को दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी रैंकिंग के अमेरिका से 0-6 से हार गई। पुरुष रिकर्व क्वालीफिकेशन अतनु दास, जयंत तालुकदार और मंगल सिंह चम्पिया टीम को तीसरा स्थान दिलाकर शीर्ष 20 में शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें