DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये महिला उस खेल की बनीं कोच जिसे खेलते हैं सिर्फ पुरुष

ये महिला उस खेल की बनीं कोच जिसे खेलते हैं सिर्फ पुरुष

भारत और स्पेन के बीच डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ के मुकाबले शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं। आपको बता दें कि डेविस कप में सिर्फ पुरुष खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जबकि महिलाओं के लिए फेड कप होता है। इस बार स्पेन टीम की कोच पूर्व टेनिस खिलाड़ी कोंचिता मार्टिनेज हैं।

डेविस कप इतिहास में गाला लियोन गर्सिया के बाद कोच बनने वाली कोंचिता मार्टिनेज दूसरी महिला हैं। स्पेनिश डेविस कप टीम की कोच कोंचिता को पिछले साल गर्सिया की जगह टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। संयोग से डेविस कप इतिहास में दोनों बार स्पेन की महिलाएं ही कोच बनी हैं। 

स्पेन की डेविस कप टीम में 14 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता राफेल नडाल और 685 सिंगल्स मुकाबले जीत चुके डेविड फेरर जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। स्पेन की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी कोंचिता मार्टिनेज टेनिस में सक्रिय रहने के दौरान सिर्फ एक ग्रैंड स्लैम खिताब जीत पाईं। साल 1994 में उन्होंने अमेरिकी महान खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा को फाइनल में हराकर विंबडलन का खिताब जीता। वह 1998 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2000 में फ्रेंच ओपन में उप-विजेता रहीं। 

ओलंपिक में रहा है कोंचिता का जलवा

वर्ल्ड नंबर टू खिलाड़ी रह चुकी 44 वर्षीय कोंचिता बार्सिलोना ओलंपिक (1992) में सिल्वर, अटलांटा ओलंपिक (1996) में ब्रॉन्ज और एथेंस ओलंपिक (2004) में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं। उन्हें ये मेडल डबल्स मुकाबलों में मिले हैं।

आखिरी बार 2011 में डेविस कप खिताब जीतने वाली स्पेनिश टीम कुछ सालों से डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप से बाहर ही रही है। वहीं वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ मुकाबलों में भी उसे ब्राजील और जर्मनी के हाथों हार झेलनी पड़ी है। स्पेन ने अब तक पांच बार (2000, 2004, 2008, 2009, 2011) डेविस कप का खिताब जीता है। 

स्पेन की संभावनाओं पर कोंचिता ने कहा, "अब मैं कोच बन चुकी हूं। मैं एक खिलाड़ी के तौर पर जितनी सफल रही उससे कहीं अधिक सफलता बतौर कोच अर्जित करना चाहती हूं। हमारा मुख्य लक्ष्य डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप में वापसी करना है और उम्मीद है हम डेविस कप खिताब भी जीतें।"  उन्हें फेड कप टीम का भी कोच बनाया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: davis cup know about spain women coach conchita martinez