DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झीलनुमा आकृति के किनारे बसा झील पार्क

झीलनुमा आकृति के किनारे बसा झील पार्क

नाम है झील पार्क, लेकिन यहां कोई झील नहीं है। एक झीलनुमा आकृति जरूर है, जिसमें बच्चे क्रिकेट भी खेलते हैं। आप पिकनिक मनाना चाहते हैं तो यहां और भी कई बातें खास हैं।

दिल्ली में दिसम्बर और जनवरी की कड़कड़ाती ठंड के बाद मौसम थोड़ा गर्म हो गया है। सर्दी थोड़ी कम हो कर गुलाबी ठंड का अहसास करा रही है। ऐसे में हर कोई मस्ती और घूमने के मूड में होता है और अगर कोई अच्छा पिकनिक स्पॉट मिल जाए तो क्या कहने! अगर आप दक्षिणी दिल्ली की तरफ रहते हैं तो लक्ष्मीबाई नगर स्थित झील पार्क छुट्टी  का आनंद उठाने के लिए अच्छी जगह हो सकता है।

झील पार्क दक्षिणी दिल्ली के लक्ष्मीबाई नगर में ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग पर है। बस या ऑटो के अलावा मेट्रो से आईएनए स्टेशन पर उतर झील पार्क जाया जा सकता है। झील पार्क को संजय पार्क भी कहते हैं। झील पार्क का नाम इसमें स्थित झीलनुमा आकृति के कारण पड़ा है। यह सीमेंट की बनी नहरनुमा आकृति, जिसके दोनों किनारों पर गोलाकार तालाब बना हुआ है, के किनारे बना है। यह झीलनुमा आकृति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। नहर के ऊपर बना पुल आकर्षक तो है ही, पार्क के एक सिरे से दूसरे सिरे पर जाने के लिए मददगार भी साबित होता है। थोड़ी ऊंचाई पर स्थित इस पुल पर बहुत सुकून महसूस होता है।

पार्क में कई प्रकार के छायादार पेड़ और विभिन्न किस्म के फूलों की कतारें हैं, जो अनायास ही लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं। पार्क की खूबसूरत हरी घास पर बिना किसी चादर के भी बैठा जा सकता है। पार्क में बत्तखों का झुंड भी रहता है, जिसकी देखरेख पार्क प्रशासन करता है। छुट्टियों के दिन जब लोगों की संख्या अधिक होती है तो इन बत्तखों को एक जालीनुमा बाड़े में रखा जाता है, जहां लोग जाकर उन्हें दाना खिलाते हैं। भीड़ कम होने पर कभी-कभी बत्तखों को खुले भी छोड़ दिया जाता है। हरी घास पर सफेद बत्तखों के घूमने से एक अलग ही छटा पैदा होती है।

पार्क में एक स्विमिंग पूल भी है, जहां सुबह-शाम स्विमिंग की भी व्यवस्था है। यह पूल छुट्टी के दिन बंद रहता है। पार्क में एक तरफ कुछ संख्या में झूले भी हैं, जो बच्चों को काफी आकर्षित करते हैं। बच्चे यहां क्रिकेट भी खेल सकते हैं। यह पार्क बच्चे, बूढ़े और नौजवान सबके लिए एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है। फरवरी की इस गुनगुनी धूप में आप यहां जा सकते हैं।
जहां तक बात खाने-पीने की है तो पार्क के गेट पर कई  तरह की खाने-पीने की सामग्री मिलती है। गर्मियों में शाम को यहां आइसक्रीम भी मिलती है। यहां से थोड़ी ही दूरी पर सरोजनी नगर मार्केट है, जहां जरूरत का सामान भी खरीदा जा सकता है। तो फिर आप सोच क्या रहे हैं? गुलाबी ठंड की इस गुनगुनाती धूप में झील पार्क आपके लिए ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए मजेदार अनुभव होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झीलनुमा आकृति के किनारे बसा झील पार्क