फोटो गैलरी

Hindi Newsजिनकी शादी दिसंबर में उनको अभी ढाई लाख नहीं

जिनकी शादी दिसंबर में उनको अभी ढाई लाख नहीं

केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भी दूसरे दिन लोग शादी के लिए ढाई लाख रुपये लेने को बैंकों में भटकते रहे। बैंक वालों ने पर्याप्त करेंसी नहीं होने के कारण पैसा देने से इंकार किया। जिनकी शादी दिसंबर में है...

जिनकी शादी दिसंबर में उनको अभी ढाई लाख नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Nov 2016 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भी दूसरे दिन लोग शादी के लिए ढाई लाख रुपये लेने को बैंकों में भटकते रहे। बैंक वालों ने पर्याप्त करेंसी नहीं होने के कारण पैसा देने से इंकार किया। जिनकी शादी दिसंबर में है उनको साफ तौर पर बैंक वालों ने पैसे देने से मना कर दिया। नवंबर में होने वाली शादी वालों को भी बैंक वाले चक्कर कटवा रहे हैं।
गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से शादी वाले घर में एक सदस्य को ढाई लाख बैंक से निकालने की छूट दे दी थी। इसके बाद शुक्रवार और अब शनिवार को भी अधिकतर लोग शादी के लिए ढाई लाख रुपये निकालने के लिए भटकते हुए मिले। 

खोडा कॉलोनी के रहने वाले विकास गिरि अपने पिता रामाशीष गिरि के साथ सेक्टर-22 ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में आए हुए थे। विकास ने बताया कि उसकी बहन की 4 दिसंबर को शादी है। बैंक वाले कह रहे हैं कि अभी शादी में देर है, इस वजह से अभी पैसे नहीं मिलेंगे जबकि अभी पैसों की सख्त जरुरत है। उन्होंने बताया कि वह बैंक मैनेजर से गुजारिश कर रहे हैं कि पैसे अभी दे दें।

सेक्टर-12 के रहने वाले उमेश कुमार की बेटी की 26 नवंबर की शादी है। उमेश सेक्टर-12 स्थित एचडीएफसी बैंक में आए हुएûथे। बैंक वालों ने शनिवार को पैसे खत्म होने की बात कहते हुए सोमवार को आने को कहा है। 

कौन करेगा शादी के कार्ड का सत्यापन
एक बैंक मैनेजर ने बताया कि शादी के लिए ढाई लाख रुपये देने में कई व्यवहारिक व तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। चेक के जरिए ढाई लाख रुपये निकालने के लिए अलग से कोई सिस्टम अभी लागू नहीं हो पाया है। इसके अलावा शादी के कार्ड कोई भी फर्जी छपवा सकता है। ऐसे में शादी का कार्ड लाने वालों का सत्यापन कौन करेगा कि संबंधित शख्स के यहां शादी भी है या नहीं। शपथ-पत्र में झूठ बोलने से भी लोग नहीं हिचकते हैं। मैनेजर ने बताया कि अभी इस बारे में आरबीआई से भी कोई स्पष्ट निर्देश नहीं आए हैं। 

जिलाधिकारी ने तीन लोगों को दिलवाए शादी के लिए पैसे
 जिलाधिकारी नागेंद्र प्रताप सिंह शनिवार को औचक निरीक्षण पर सेक्टर-2 स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पहुंचे। जिलाधिकारी के साथ एसपी सिटी दिनेश यादव भी थे। जिलाधिकारी ने लाइन में लगे लोगों से परेशानी पूछी। कुछ कमियां मिलने पर जिलाधिकारी ने बैंक मैनेजर को सुधार करने के निर्देश दिए। बैंक के अंदर लोग शादी के लिए पैसे लेने को अधिकारियों की गुजारिश कर रहे थे। इस बीच पहुंचे जिलाधिकारी ने तीन लोगों को शादी के लिए ढाई-ढाई लाख रुपये दिलवाए। 

बैंक के बाहर लगवाई अलग लाइन
जिलाधिकारी ने बताया कि एसबीआई बैंक के अंदर दिव्यांग, बुजुर्ग व महिलाओं के लिए अलग काउंटर थे लेकिन बाहर सब एक लाइन में लगे हुए थे। तुरंत बैंक मैनेजर निर्देश देकर बाहर भी अलग लाइन लगवाई गई।

जिलाधिकारी एनपी सिंह ने कहा है कि शादी के कार्ड का सत्यापन बैंक वालों को ही करना होगा। आवेदन करने वाले को स्वयं का घोषणा-पत्र देना होगा कि वह सब सही कह रहा है।पैसे निकालने के बाद अगर बैंक वालों के संज्ञान में कोई फर्जी मामला आता है तो संबंधित शख्स के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें