फोटो गैलरी

Hindi Newsनोटबंदी का असर: सब्जियों के दाम हुए आधे

नोटबंदी का असर: सब्जियों के दाम हुए आधे

हजार व पांच सौ के नोट बंद होने से सब्जियों व फलों के दामों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। बाजार में कैश न होने के चलते किसानों को औने - पौने दाम पर बाजार में अपनी सब्जियां बेच कर जाना पड़ रहा...

नोटबंदी का असर: सब्जियों के दाम हुए आधे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 18 Nov 2016 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

हजार व पांच सौ के नोट बंद होने से सब्जियों व फलों के दामों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। बाजार में कैश न होने के चलते किसानों को औने - पौने दाम पर बाजार में अपनी सब्जियां बेच कर जाना पड़ रहा है। 

कई किसान सब्जियां नहीं बिकने पर शाम को उसे मंडी में ही फेंक कर चले जाते हैं। जबकि दिल्ली की मंडियों में उचित मूल्य न मिलने के चलते मुम्बई , नागपुर , शिमला व अन्य शहरों से आने वाले फलों की गाडि़यों की संख्या में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। 


आजादपुर मंडी में सब्जियों के थोक व्यापारी बलविंदर सिंह भल्ला ने बताया कि लोगों के बाजार में व्यापारियों के पास पैसा नहीं है। किसान बाजार में माल ले कर आता है तो वह जल्द से जल्द माल बेच कर वापस जाना चाहता है। ऐसे में किसानों को भी सही रेट नहीं मिल पा रहा। कई सब्जियां बाहर से आती हैं तो ट्रक वाले पुराना पैसा ले नहीं रहे और चेक लेने से मना कर रहे हैं। ऐसे में दिक्कत हो रही है। सब्जियों की आवक बढ़ने से भी दामों पर असर पड़ा है। 

वहीं आजादपुर मंडी में सब्जियों के फुटकर विक्रेता सोनू ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में बिक्री आधी से भी कम रह गई है। ऐसे में हमने भी किसानों से माल लेना कम कर दिया है। हालात ये हैं कि पहले जो मूली 6 रुपये किलो तक बिक जाती थी अब किसानों को उसे बाजार में शाम को फेंक कर जाना पड़ रहा है। 

फलों के विक्रेता अशरफ ने बताया कि पहले जो पपीते 15 से 20 रुपये पीस तक बिक जाते थे वह अब 10 रुपये पीस पर भी कोई लेने को तैयार नहीं है। माल न बिकने से मजदूरी भी आधी हो गई है। गाड़ी का भाड़ा भी न निकल पाने के चलते लोगों ने अब माल मंगाना ही कम कर दिया है।  

आजादपुर मंडी में हरी सब्जियों के थोक दामों में गिरावट

सब्जियां- एक सप्ताह पहले दाम- वर्तमान दाम 

गोभी- 20- 10

पालक- 10- 5

मूली- 6- 2

बैगन- 20- 10

पालक- 10- 5

कच्चा पपीता- 20- 10

पत्ता गोभी- 18- 8

मेथी- 30- 15

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें