फोटो गैलरी

Hindi Newsइस मामले में तो देश के कई राज्यों से काफी आगे है उत्तर प्रदेश

इस मामले में तो देश के कई राज्यों से काफी आगे है उत्तर प्रदेश

साक्षरता दर और इंटरनेट कनेक्शन के मामले में उत्तर प्रदेश भले ही देश के कई राज्यों से पीछे हो, लेकिन ऑनलाइन भुगतान के मामले में उसने देश के कई राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड...

इस मामले में तो देश के कई राज्यों से काफी आगे है उत्तर प्रदेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Aug 2016 10:56 AM
ऐप पर पढ़ें

साक्षरता दर और इंटरनेट कनेक्शन के मामले में उत्तर प्रदेश भले ही देश के कई राज्यों से पीछे हो, लेकिन ऑनलाइन भुगतान के मामले में उसने देश के कई राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में करीब दस फीसदी बिजली उपभोक्ता इंटरनेट के जरिए बिल का भुगतान करते हैं, जबकि राष्ट्रीय औसत सात फीसदी है। ई-पेमेंट के जरिए बिजली के बिल देने के मामले में उत्तर प्रदेश देश में छठे स्थान पर हैं।

उत्तराखंड को सातवां स्थान मिला है। यूपी में 9.94 फीसदी और उत्तराखंड में 9.73 प्रतिशत उपभोक्ता ई पेमेंट के जरिए बिजली बिल देते हैं। ई पेमेंट के मामले में बिहार देश में 12वें नंबर पर आता है। यहां 5.71 प्रतिशत लोग इंटरनेट से भुगतान करते हैं।

केरल की साक्षरता दर लगभग 94 फीसदी होने और कंप्यूटर लिटरेट होने के बावजूद ई पेमेंट के मामले में वह 17वें नंबर पर है। सबसे कम ई पेमेंट के जरिए भुगतान सिक्किम के लोग करते हैं।

झारखंड में भी सिर्फ 0.59 प्रतिशत लोग ई पेमेंट से बिजली का बिल देते हैं। देश में झारखंड और सिक्किम को क्रमश: का 21वां और 22वां स्थान मिला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें