फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली पुलिस राज्य सरकार का पूरा सहयोग कर रही है: बस्सी

दिल्ली पुलिस राज्य सरकार का पूरा सहयोग कर रही है: बस्सी

दो बच्चियों के साथ हाल में हुई दुष्कर्म की वारदात से शर्मसार हुई दिल्ली की कानून व्यवस्था संभाल रहे पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने कहा कि शहर में अपराध नहीं बढ़े बल्कि इसका ग्राफ बढ़ता दिख रहा है।...

दिल्ली पुलिस राज्य सरकार का पूरा सहयोग कर रही है: बस्सी
एजेंसीMon, 19 Oct 2015 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

दो बच्चियों के साथ हाल में हुई दुष्कर्म की वारदात से शर्मसार हुई दिल्ली की कानून व्यवस्था संभाल रहे पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने कहा कि शहर में अपराध नहीं बढ़े बल्कि इसका ग्राफ बढ़ता दिख रहा है। क्योंकि पुलिस की सक्रियता के कारण अब ज्यादा से ज्यादा आपराधिक मामलों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने लगी हैं।
                          
बस्सी ने इन आरोपों को भी सिरे से खारिज किया कि दिल्ली पुलिस राज्य सरकार के साथ सहयोग नहीं बल्कि टकराव की मुद्रा में है। उन्होंने कहा कि यह सही नहीं है। पुलिस शुरू से ही सरकार के साथ पूरा सहयोग करती आई है। कानून व्यवस्था बिना सहयोग के संभव ही नहीं है। खासकर महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा के लिए पुलिस को सरकार और आम जनता सबका समर्थन चाहिए। यह एक अतिसंवदेनशील मुद्दा है जिसे पुलिस अकेले नहीं निबटा सकती ।

बस्सी ने कहा कि हाल में बच्चियों के साथ जो वारदात हुई हैं, उसे एक बडे परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए। इसे पुलिस की नाकामी कहना गलत होगा। शहर में स्कूल ड्रापआउट्स और कामकाजी लोगों के बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में डेकेयर और क्रेच नहीं हैं, जिसके कारण ऐसे बच्चे मां -बाप की अनुपस्थिति में आसानी से अपराध का  शिकार बन जाते हैं। हाल में जो घटनाएं हुई हैं, वे भी इसी ओर इशारा करती हैं। अकेले रहने वाली कामकाजी महिलाओं के लिए शहर में रहने के लिए सुरक्षित ठिकाने बहुत कम हैं।  उनके खिलाफ अपराध की वारदातें इसलिए भी बढ रही हैं।

 महिलाओं के लिए दिल्ली में अलग से एक जांच आयोग गठित किए जाने, आपराधिक मामलों में संलिप्त किशोरों को सजा दिलाने के लिए उनकी आयु सीमा घटाकर 15 वर्ष करने और बच्चियों के साथ बलात्कार के मामलों में उम्रकैद या फांसी की सजा दिए जाने के लिए कानून बनाने के वास्ते दिल्ली सरकार की ओर से कानून मंत्री की अध्यक्षता में मंत्री समूह गठित किए जाने के सुझाव का स्वागत करते हुए श्री बस्सी ने कहा कि यह एक सकारात्मक कदम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें