DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सामान्य श्रेणी में तत्काल टिकट लेने वालों को एक घंटा अधिक इंतजार करना पड़ा

रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र पर सोमवार को तत्काल टिकट का वितरण नए नियमों के तहत किया गया। नए नियमों से जहां सामान्य श्रेणी में तत्काल आरक्षण कराने आए यात्रियों को पहले के मुकाबले एक घंटा अधिक इंतजार करना पड़ा, वहीं सामान्य आरक्षण के लिए लाइन में लगे यात्रियों को भी दो बार हटाया गया।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बजे से सामान्य श्रेणी का आरक्षण शुरू किया गया था। चूंकि सुबह दस बजे से एसी बोगी के लिए तत्काल टिकट बुक करनी थी, लिहाजा 15 मिनट पहले सामान्य श्रेणी के यात्रियों को लाइन से हटा दिया गया। केवल दस मिनट में ही एसी बोगियों के लिए तत्काल आरक्षण पूरा हो गया, जिसके बाद दोबारा से सामान्य श्रेणी के यात्रियों को आरक्षित टिकट का वितरण शुरू कर दिया गया।

परेशानी तब हुई, जब करीब 35 मिनट बाद ही दोबारा यात्रियों को लाइन से हटाया गया। दरअसल 11 बजे से सामान्य श्रेणी का तत्काल टिकट जारी करना था। इस पर यात्रियों ने विरोध किया, लेकिन जब उन्हें नए नियमों से अवगत कराया गया, तो सभी शांत भी हो गए। एसी बोगी की तरह सामान्य बोगी के लिए भी तत्काल आरक्षण कुछ ही समय में पूरा हो गया, जिसके बाद दोबारा से सामान्य आरक्षण वाले यात्रियों की लाइन लगवा दी गईं।

नए नियम तत्काल वाले यात्रियों के लिए मुसीबत

पहले तत्काल आरक्षण के लिए सुबह आठ बजे का समय तय होता था। चूंकि तत्काल के लिए रात से ही लाइन लग जाती थी, लिहाजा सुबह आठ बजे से तत्काल आरक्षण शुरू होने से यात्रियों का समय बच जाता था। तत्काल टिकट में धांधली के चलते रेलवे ने इसका समय बदलकर सुबह दस बजे कर दिया था। इससे तत्काल वाले यात्रियों को करीब दो घंटे ज्यादा इंतजार करना पड़ रहा था। अब जबकि सामान्य बोगी का आरक्षण सुबह 11 बजे से हो गया है, लिहाजा इन यात्रियों के इंतजार का समय और बढ़ गया है।

रिफंड की सुविधा मिलेगी एक जुलाई से

रेलवे आरक्षण केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि तत्काल टिकट रद कराने पर वापसी भुगतान एक जुलाई के बाद ही संभव हो पाएगा। इस बारे में पूछे जाने पर स्टेशन अधीक्षक जगदीश प्रसाद ने कहा कि नए नियमों के तहत तत्काल टिकट की बुकिंग का पहला दिन होने के कारण यात्रियों में थोड़ी असमंजस की स्थिति थी। नई व्यवस्था के तहत तत्काल टिकट की बुकिंग सफलतापूर्वक शुरू हो चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सामान्य श्रेणी में तत्काल टिकट लेने वालों को एक घंटा अधिक इंतजार करना पड़ा