DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नहीं की कभी मारपीट, पत्नी राजनीति छुड़ाना चाहती हैं: सोमनाथ भारती

नहीं की कभी मारपीट, पत्नी राजनीति छुड़ाना चाहती हैं: सोमनाथ भारती

दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली के पूर्व कानून मंत्री एवं आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती को उनकी पत्नी की ओर से घरेलू हिंसा के आरोप में शिकायत दर्ज कराने के बाद नोटिस जारी किया है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष बरखा सिंह ने आज कहा कि भारती से 26 जून तक जवाब मांगा गया है। अपनी शिकायत में विधायक की पत्नी लिपिका भारती ने उन पर घरेलू हिंसा और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।
   
सोमनाथ भारती और उनकी पत्नी के बीच चार साल से विवाद चल रहा है। मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती क्षेत्र में ही अपनी मां और भाई के साथ रहते हैं, जबकि उनक पत्नी दो बच्चों के साथ द्वारका में रहती हैं।

सोमनाथ भारती की शादी 2010 में हुई थी। आयोग को दी अपनी शिकायत में भारती की पत्नी मानसिक रूप से प्रताड़ित करने और मारपीट का आरोप लगाया है। पत्नी के मुताबिक भारती और उनके समर्थक पिछले कुछ समय से मुझे धमका रहे हैं। पत्नी ने अपनी शिकायत में कहा कि इससे उनके लिए सम्मानपूर्वक जीना मुश्किल हो रहा है। पत्नी के मुताबिक भारती लंबे समय कोई खर्चा नहीं दे रहे हैं। पत्नी के मुताबिक सोमनाथ उन्हें 2010 से ही परेशान कर रहे हैं।

2011 में हो गया था समझौता
सोमनाथ भारती की पत्नी ने तीन साल पहले 2011 में दिल्ली पुलिस की क्राइम अगेंस्ट वुमेन (सीएडबल्यू) सेल में शिकायत दर्ज कराई थी। हालांकि तब पुलिस के हस्तक्षेप मामला सुलझ गया था। सोमनाथ भारती के एक बेटी और एक बेटा है। जो पत्नी के साथ द्वारका में रहते हैं। भारती की पत्नी ने आयोग को दी अपनी शिकायत में कानूनी मदद और सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है। आयोग के अध्यक्ष बरखा सिंह भारती की पत्नी को पूरी मदद देने का आश्वासन दिया है।

शादी डॉट से हुई शादी
सोमनाथ भारती की साथी 2010 में शादी डॉट कॉम के जरिए हुई थी। सूत्रों की मानें तो भारती और उनकी पत्नी के शादी के कुछ दिनों बाद भी अनबन शुरू हुई गई। हालांकि भारती ने पूरे मामले को सुलझा लिया था लेकिन इतने से भी बात नहीं बनी और उनकी पत्नी उनसे अलग रहने लगी। भारती के राजनीति में आने के बाद दूरियां और बढ़ गई।

दिल्ली पहुंचकर पत्नी से करूंगा बात: सोमनाथ
पार्टी के काम से दक्षिण भारत के दौरे पर गए आप विधायक सोमनाथ भारती ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में कहा कि मैं पत्नी के आरोपों से आहत हूं। निजी बातों को इस तरह से सार्वजनिक मंच पर साझा किया जाएगा, इसकी उम्मीद नहीं थी। दिल्ली पहुंचते ही मैं पत्नी से इस मुद्दे पर बैठकर बात करूंगा। कई बार पति-पत्नी के बीच मतभेद हो जाते हैं, लेकिन ऊपर लगाए गए सभी आरोप गलत हैं। पत्नी शुरू से ही चाहती थीं कि मैं अपनी मां के साथ न रहूं। वह मेरे राजनीति में रहने को गलत मानती रही हैं और पिछले कुछ समय इसी बात को लेकर कई बार कहासुनी हुई। हर बार कोशिश की कि परिवार और राजनीति के बीच संतुलन बनाकर रखूं। उम्मीद थी पत्नी इस बात को समझ जाएंगी कि राजनीति में मेरा होना क्यों जरूरी है। राजनीति में आने से पहले पत्नी ने ही समाज के लिए काम करने को कहा था। मेरे लिए पार्टी और मां को छोड़ना मुमकिन नहीं है।

2010 से सब ठीक नहीं चल रहा है। भारती मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर रहे हैं। मैं काफी सदमें में और डरी हुई हूं।
- पत्नी, सोमनाथ भारती

महिला आयोग में सोमनाथ भारती की पत्नी ने शिकायत दर्ज कराई है। हमने उनकी शिकायत पर भारती को नोटिस जारी किया है। जिसमें उन्हें 26 जून को पेश होने का कहा है। आयोग पीड़िता की मदद करने को प्रतिबद्ध है। भारती अगर पेश होते हैं तो अच्छी बात है नहीं तो आयोग एफआईआर दर्ज कराएगा।
- बरखा शुक्ला सिंह, अध्यक्ष दिल्ली महिला आयोग

सोशल मीडिया पर छाया विवाद
कानून मंत्री जितेन्द्र तोमर की गिरफ्तारी और इस्तीफे अगले ही दिन पूर्व कानून मंत्री सोमनाथ भारती की पत्नी के आरोप की खबर सोशल मीडिया बुरी तरह वायरल हुई। शाम चार बजे जैसी पत्नी के आयोग पहुंचने और भारती पर मारपीट करने के आरोप लगाने की खबर आई वैसे ही ट्विटर पर सोमनाथ भारती ट्रेंड में आए। महज 30 मिनट में विवाद पर हजारों की संख्या में ट्वीट्स आने लगे। ट्रेंड देखते ही देखते तीसरे पायदान पर पहुंच गया।


अपनी शिकायत में भारती की पत्नी ने कहा कि मैं और मेरे बच्चे पति सोमनाथ भारती से मानसिक, शारीरिक और मौखिक प्रताड़ना एवं यातना का सामना कर रहे हैं। मुक्षे अपने पति और उनके समर्थकों से खतरा है।

मालवीय नगर विधानसभा से विधायक भारती ने इन आरोपों पर टिप्पणी करने से इंकार किया है।

बरखा सिंह ने कहा कि उन्होंने आज दोपहर हमसे संपर्क किया और अपने पति सोमनाथ भारती पर 2010 से मारपीट करने और घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई। हमने भारती को नोटिस जारी कर उनसे कहा है कि वे हमारे समक्ष 26 जून तक उपस्थित हों। वह अब प्रताड़ना का अंत चाहती है।

बरखा ने कहा कि लिपिका तीन वर्षों से द्वारका में अलग रह रही थीं और भारती उनके पास जाया करते थे। लिपिका ने कहा कि वह साल 2010 से मुश्किल दौर से गुजर रही हैं।

लिपिका ने कहा कि सभी चीजों को बयां कर पाना मेरे के लिए मुश्किल होगा। यह लंबे समय से चल रहा था। यह 2010 से चल रहा है। मैं अलगाव चाहती हूं, मैं इस शादी से बाहर निकलना चाहती हूं। मैं अपने बच्चों के साथ गरिमा के साथ रहना चाहती हूं। यह निरंतर चल रहा है जिससे मैं गुजर रही हूं।

इस बारे में प्रतिक्रिया मांगे जाने पर आप के प्रवक्ता ने कहा कि यह व्यक्तिगत मामला है। भारती आप की 49 दिनों की पहली सरकार में कानून मंत्री थे।
  
मंत्री रहते खिड़की एक्सटेंशन में कथित देह व्यापार गिरोह के खिलाफ छापेमारी को लेकर भी भारती विवादों में रहे थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नहीं की कभी मारपीट, पत्नी राजनीति छुड़ाना चाहती हैं: सोमनाथ भारती