DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जींद,करनाल, मुजफ्फरनगर एनसीआर में शामिल

सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का विस्तार करते हुए हरियाणा के जींद और करनाल तथा उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल करने का निर्णय लिया है हालांकि उत्तर प्रदेश के ही मथुरा जिले का मामला लटक गया है। हरियाणा के आठ जिले पहले से ही एनसीआर में शामिल हैं और अब 10 जिलों के साथ उसका 57 प्रतिशत हिस्सा एनसीआर में शामिल हो जाएगा। उत्तर प्रदेश के छह तथा राजस्थान के दो जिले एनसीआर के तहत आते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड की यहां केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन जिलों के साथ -साथ कई अन्य निर्णय भी लिये गये। बैठक के बाद नायडू ने कहा कि जींद, करनाल तथा मुजफ्फरनगर अब एनसीआर के हिस्सा होंगे। उन्होंने कहा कि मथुरा को एनसीआर में शामिल करने के प्रस्ताव को अभी मंजूरी नहीं मिली है। राज्य सरकार ने इस बारे में अपना पक्ष नहीं रखा है और इस पर आगे विचार के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि अन्य फैसलों में हरियाणा के फरीदाबाद तथा गुडगांव के बीच मांगर गांव के पास मांगर बनी के नाम से मशहूर वन क्षेत्र में 500 मीटर वन को संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है और अब इसमें कोई निर्माण कार्य नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा दिल्ली-अलवर रेपिड रेल गलियारे को औद्योगिक क्षेत्र सोटानाला तक बढाने का निर्णय लिया गया। बैठक में सदस्य राज्यों में से केवल हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ही पहुंचे जबकि राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली के मुख्यमंत्रियों ने अपने प्रतिनिधियों को भेजा। दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग भी बैठक में नहीं पहुंचे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जींद,करनाल, मुजफ्फरनगर एनसीआर में शामिल