DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्र फॉर्म में प्रैक्टिकल के अंक भी भरें

विज्ञान के विषयों में स्नातक करने के लिए आवेदन पत्र भरने वाले छात्र थ्योरी के नहीं बल्कि कुल अंकों को भरें। यानी थ्योरी और प्रैक्टिकल में आए अंकों के योग को फॉर्म में लिखें।

डीयू के नॉर्थ कैंपस में ‘ओपन डेज’ के अंतिम दिन सोमवार को छात्रों और अभिभावकों के सवालों का जवाब देते हुए स्टूडेंट वेलफेयर के डीन जेएम खुराना ने बताया कि हमारे पास इस तरह की बहुत शिकायतें आ रही हैं कि विज्ञान के छात्र फॉर्म में सिर्फ थ्योरी के अंकों को ही भर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह गलत है।

छात्र फॉर्म में कुल अंक भरें सिर्फ थ्योरी के अंक भरने पर उनके बेस्ट फोर के अंक कम हो जाएंगे और उन्हें दाखिला मिलना मुश्किल हो जाएगा। डीयू में विज्ञान के 25 कोर्स हैं। इनमें पीसीएम पीसीबी के आधार पर दाखिला होता है।

मीडिया स्टडीज पर कटेंगे 2.5 फीसदी अंक
12वीं में मीडिया स्टडीज पढ़ने वाले छात्र यदि इस विषय को बेस्ट फोर में शामिल करना चाहते हैं तो उन्हें 2.5 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ेगा। डीयू ने जिन 21 इलेक्टिव विषयों की सूची जारी की है उसमें मीडिया स्टडीज शामिल नहीं है।

बीकॉम व अर्थशास्त्र के लिए गणित जरूरी
डीयू में दाखिले के नए नियमों के मुताबिक बीकॉम और अर्थशास्त्र ऑनर्स में दाखिले के आवेदन के लिए 12वीं में गणित पढ़ना और पास होना अनिवार्य है। गणित को बेस्ट फोर में शामिल करना या न करना छात्र के ऊपर निर्भर है।

कोटा वाले भी सामान्य दाखिला फॉर्म भरें 
विश्वविद्यालय में किसी भी कोटे के तहत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को सलाह दी गई है कि वे सामान्य दाखिला फॉर्म भी जरूर भरें। ऐसे विद्यार्थी कोटे की सीट नहीं मिलने की स्थिति में सामान्य सीट के लिए योग्य तो रहेंगे ही। डीयू में स्पोर्ट्स और ईसीए का कोटा मौजूद है।

हिन्दी और अंग्रेजी इलेक्टिव से दो फीसदी का लाभ
हिंदी या अंग्रेजी विषय को इलेक्टिव रूप में पढ़ने वाले छात्रों को इन भाषाओं में ऑनर्स करने पर दो फीसदी का लाभ मिलेगा। किसी छात्र ने 12वीं में भौतिकी रसायन विज्ञान, गणित एवं अंग्रेजी पढ़ी है। यदि उसकी अंग्रेजी इलेक्टिव है तो अंग्रेजी ऑनर्स करने पर छात्र को दो फीसदी का फायदा मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छात्र फॉर्म में प्रैक्टिकल के अंक भी भरें