फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्मी में छात्रों को लू से बचाने को स्कूल मुखिया करेंगे इंतजाम

गर्मी में छात्रों को लू से बचाने को स्कूल मुखिया करेंगे इंतजाम

गर्मी के मौसम में छात्रों को लू से बचाने की जिम्मेदारी मुखिया की रहेगी। स्कूल में बच्चे बीमार ना हों और उन्हें सही माहौल मिल सके इसके लिए जरूरी इंतजाम किए जाएंगे। प्रदेशभर के राजकीय स्कूलों के लिए...

गर्मी में छात्रों को लू से बचाने को स्कूल मुखिया करेंगे इंतजाम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 02 Apr 2017 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के मौसम में छात्रों को लू से बचाने की जिम्मेदारी मुखिया की रहेगी। स्कूल में बच्चे बीमार ना हों और उन्हें सही माहौल मिल सके इसके लिए जरूरी इंतजाम किए जाएंगे। प्रदेशभर के राजकीय स्कूलों के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने ये आदेश जारी कर दिए हैं। इस बाबत सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों सहित मुखियाओं को निर्देश जा चुके हैं। 

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही मौसम की मार पड़ने लगी है। 40 डिग्री तक पहुंच चुका तापमान लोगों को झुलसाने लगा है। ऐसे में स्कूल में छात्रों की सेहत को लेकर विभाग ने चेतावनी जारी की है। इसके मुताबिक गर्मी के प्रकोप से छात्रों को बचाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। स्कूल में बच्चों की सेहत ना बिगड़े और उन्हें कोई दिक्कत ना हो इसकी जिम्मेदारी स्कूल मुखिया की होगी। 

धूप में कार्यक्रमों के आयोजन पर प्रतिबंध
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्रिंसिपल किरन कौशिक ने बताया कि कड़ी धूप को देखते हुए शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक ने आदेश दिए हैं कि स्कूलों में किसी भी कार्यक्रम का आयोजन खुले में ना कराया जाए। साथ ही किसी भी अवस्था में छात्रों को धूप में ना बिठाया जाए। इसके बावजूद अगर किसी छात्र की तबियत स्कूल में बिगड़ती है तो इसके लिए नजदीकी अस्पताल से तुरंत संपर्क किया जाए। 

रेड क्रॉस फंड से किए जाएं जरूरी इंतजाम
इसके अलावा स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि ओआरएस के पैकेट की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए रेड क्रॉस फंड से खर्च किया जा सकता है। वहीं छात्रों को गर्मी से बचाने के लिए मुखियाओं को चर्चा भी करनी होगी। गर्मी से होने वाली बीमारियों और इनके बचावों के बारे में छात्रों को जागरूक करना होगा। आयुष विभाग के साथ मिलकर स्कूल में जागरूकता अभियान चलाया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें