फोटो गैलरी

Hindi Newsबीके में मिलेगी पांच रुपये में राजमा-चावल की थाली

बीके में मिलेगी पांच रुपये में राजमा-चावल की थाली

रोटी के लिए भटकने वालों के लिए अच्छी खबर है। बादशाह खान अस्पताल में मंगलवार से उपचार के लिए आने वाले मरीज, तिमरदार और सामान्य लोगों को भी पांच रुपये में राजमा चावल और 10 रुपये में रोटी, सब्जी और दाल...

बीके में मिलेगी पांच रुपये में राजमा-चावल की थाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

रोटी के लिए भटकने वालों के लिए अच्छी खबर है। बादशाह खान अस्पताल में मंगलवार से उपचार के लिए आने वाले मरीज, तिमरदार और सामान्य लोगों को भी पांच रुपये में राजमा चावल और 10 रुपये में रोटी, सब्जी और दाल मिलेगी। इसके लिए नव चेतना ट्रस्ट और ओम प्रकाश अग्रवाल मेमोरियल ट्रस्ट के सहयोग से रसोई तैयार किया गया, जो यह खाना मुहैया करवाएगी। इसका शुभारंभ मंगलवार को उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने किया है।

बीके अस्पताल में रोजाना 15 सौ से अधिक मरीज प्राथमिक उपचार के लिए आते हैं। इसके अलावा दो सौ से अधिक मरीज वार्ड में भर्ती रहते हैं। इनके लिए अस्पताल के मुख्य गेट के पास महाराजा अग्रसेन स्नेहभोज शुरू किया गया है। इसे दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक और शाम में 7 बजे से 10 बजे तक खोला जाएगा। इस दौरान आने वाले सभी मरीजों को भोजन कराने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही गुणवत्ता को भी बरकरार रखा जाएगा। जिससे मरीज और तिमरदारों को संतुलित आहार मिल सके। 

मीनू में रोजाना किया जाएगा बदलाव 
खाने की थाली में रोजाना अलग-अलग प्रकार की सब्जियां परोसी जाएंगी। इसके लिए जल्द से रूप रेखा तैयार कर ली जाएगी। यह जानकारी स्नेहभोज के ट्रस्टी सीके अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि मौसम के अनुरूप सब्जियां तैयार की जाएंगी। इसके साथ ही दाल में भी बदलाव किया जाएगा। वहीं, राजमा और छोले एक दिन बीच कर तैयार की जाएगी।

25 रुपये की थाली दस रुपये में मिलेगी 
एक थाली की कीमत करीब 25 रुपये होगी। इसे 10 रुपये में बेचा जाएगा। 15 रुपये नव चेतना और दिल्ली की ओम प्रकाश अग्रवाल मेमोरियल ट्रस्ट वहन करेगी। जो यहां उपचार के लिए आने वाले मरीज और जरुरत मंद लोगों को सस्ती दर पर भोजन मुहैया करवाएगी। जिले में अभीतक किसी भी सरकारी अस्पताल में इस प्रकार की सुविधा नहीं है। जिससे मरीज और तिमरदारों को पोष्टिक भोजन मिल सके। 

रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से भी की गई थी शुरूआत
एमआरआई और सीटी स्कैन सेंटर में करीब पांच वर्ष पहले पांच रुपये में राजमा चावल देना शुरू किया गया था। करीब तीन वर्ष चलने के बाद इसे बंद कर दिया गया। सूत्रों का कहना है कि एमआरआई सेटर शुरू होने के बाद इसके लिए उपयुक्त जगह नहीं मिली। इसे चलाने के लिए शवगृह के पास जगह मुहैया कराई गई थी। वहां कुछ दिन चले के बाद बंद हो गई थी। 

शुभारंभ के दौरान मौजूद थे लोग
शुभारंभ के दौरान मानव रचना के अध्यक्ष प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष अमित भल्ला, खेल निदेशक सरकार तलवार सहित शहर के कई नामचीन लोग मौजूद थे। 

क्या होगा डाइट चार्ट में 
पांच रुपये में : राजमा चावल 
               : छोले चावल 
10 रुपये में  : दो रोटी
               : चावल (एक कटोरी)
               : दो प्रकार की सब्जी 
               : दाल (एक कटोरी)
                : सलाद

बीके में उपचार को आने वाले मरीजों की संख्या
प्राथमिक उपचार : 1500
वार्ड में भर्ती मरीज : 210 
आपातकाल : 50 (औसतन)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें