फोटो गैलरी

Hindi Newsजनवरी के दूसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू

जनवरी के दूसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू

सर्दी की छुट्टी के बाद दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थी अब पढ़ाई में जुटेंगे। मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले ज्यादातर स्कूलों में इसी महीने प्री-बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।...

जनवरी के दूसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 Jan 2016 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दी की छुट्टी के बाद दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थी अब पढ़ाई में जुटेंगे। मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले ज्यादातर स्कूलों में इसी महीने प्री-बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

हालांकि कई स्कूलों में बोर्ड के छात्रों को शीतकालीन अवकाश नहीं मिला है। सर्दी की छुट्टियों के दौरान छात्र अतिरिक्त कक्षाओं के लिए स्कूल पहुंचे हैं। अगले हफ्ते सभी स्कूलों में अवकाश समाप्त होने के बाद प्री बोर्ड का दौर शुरू होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। इसके बाद स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बोर्ड से पहले छात्रों की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इसके लिए स्कूलों ने डेटशीट तैयार कर ली है। ज्यादातर स्कूलों में छुट्टियों के बाद प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

ज्यादातर स्कूलों में दूसरे सप्ताह में होंगी परीक्षाएं
शहर के कुछ स्कूल पहले ही प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू कर चुके हैं। मगर ज्यादातर स्कूलों में जनवरी के दूसरे सप्ताह में परीक्षाएं होंगी। स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 11 से 15 जनवरी के बीच खत्म हो रहा है। स्कूल खुलते ही स्कूल में प्री बोर्ड का दौर शुरू हो जाएंगी। वहीं कुछ स्कूल जनवरी के अंतिम सप्ताह में भी परीक्षाएं करेंगे।

एक मार्च से शुरू होंगी बोर्ड की परीक्षा
सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होंगी। पहली परीक्षा अंग्रेजी की है। वहीं अंतिम परीक्षा 22 अप्रेल को होगी। उधर,  सेकेंडरी कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं दो अप्रेल को विज्ञान विषय से शुरू होंगी। 28 मार्च को अंतिम परीक्षा होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें