फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रदूषण की वजह से दिल्ली वालों के घरों की बिजली गुल

प्रदूषण की वजह से दिल्ली वालों के घरों की बिजली गुल

कोहरे व प्रदूषण की पहली चादर ने ही दिल्ली वालों के घरों की बिजली गुल कर दी है। शुक्रवार को दिल्ली भर में जमकर बिजली की कटौती की। इस कटौती की प्रमुख वजह 220 केवी की प्रमुख लाइनों का ब्रैकडाउन होना...

प्रदूषण की वजह से दिल्ली वालों के घरों की बिजली गुल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 08 Jan 2016 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

कोहरे व प्रदूषण की पहली चादर ने ही दिल्ली वालों के घरों की बिजली गुल कर दी है। शुक्रवार को दिल्ली भर में जमकर बिजली की कटौती की। इस कटौती की प्रमुख वजह 220 केवी की प्रमुख लाइनों का ब्रैकडाउन होना रहा। कंपनियों ने इलाकों में सिलसिलेवार तरीके से कटौती को अंजाम दिया।

ट्रांसको का कहना है कि एकाएक बढ़े प्रदूषण की वजह से यह असर देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक यह कटौती करीब 2-3 घंटे के बीच औसतन रही। हालांकि बिजली कंपनियां दावा कर रही है कि कटौती का औसत समय करीब 45 मिनट के बीच तक रहा।

दिल्ली के इलाकों में इस वजह से करीब 50 से लेकर 250 मेगावॉट बिजली तक की कटौती हुई है। इस कटौती की वजह ट्रांसको की लाइनें बार- बार ब्रेकडाउन होना रहा। इसका असर जल बोर्ड की पानी आपूर्ति, सिविल लाइन मेट्रो, रेलवे समेत अन्य सेवाओं पर देखा गया है।

सुबह के पीक ऑवर में पानी की आपूर्ति सामान्य नहीं होने की वजह से आम जनता को परेशानी उठानी पड़ी। हालांकि बिजली कंपनी टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड कंपनी ने दावा किया है कि तेजी से वैकल्पिक व्यवस्था दी गई। जिससे इन आपूर्तियों को सामान्य किया जा सका। वहीं पूर्वी व मध्य दिल्ली के  इलाकों में भी इसका असर दिखाई दिया। सुबह करीब 2 बजे से इस कटौती की शुरुआत हुई। शुक्रवार को दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 3596 मेगावॉट रही। जबकि यह बीते दिन 3669 मेगावॉट तक पहुंची थी।

ये प्रमुख लाइनें हुई ब्रेकडाउन
220 केवी गोपाल पुर, 220 केवी सब्जी मंडी, 220 केवी बवाना, 220 केवी कंझावला, 220 केवी बीबीएमबी, 220 केवी नारायणा, 220 केवी नरेला, 220 केवी रोहिणी, 400 केवी मुंडका ।

ये है प्रमुख प्रभावित इलाके
सिविल लाइन, मॉडल टाउन, हडसन लेन, वजीराबाद, सब्जी मंडी, शक्ति नगर, शहाजहां बाद, जहांगीर पुरी, बवाना, नारायणा, नरेला, रोहतक रोड,मोती नगर,इंद्र पुरी, रामा रोड, रोहिणी, कंझावला, घेवरा, मध्य दिल्ली व पूर्वी दिल्ली से संबंधित इलाके।

क्या है ट्रांसको का दावा
दिल्ली में प्रदूषण कण बढ़ने की वजह बिजली की कटौती हुई है। इस प्रदूषण से दिल्ली वालों की बिजली कटौती को कम किया जा सके। इसके लिए ट्रांसको ने पहले ही 1 नवम्बर से 20 दिसम्बर तक लाइनों की साफ सफाई की मुहिम चलाई थी। लाइनों पर कार्बन तत्व व धूल कण जमा होने की वजह से पॉवर लाइन ब्रेकडाउन हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें