फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस ने छापा मारकर 147 मोबाइल फोन बरामद किए

पुलिस ने छापा मारकर 147 मोबाइल फोन बरामद किए

मध्य दिल्ली पुलिस ने बुधवार को लाजपत राय मार्केट से छापा मारकर 147 मोबाइल फोन और आईएमईआई नंबर बदलने वाली मशीन बरामद की।  इसके साथ ही पुलिस ने दो आरोपियों पुष्पेंद्र और सचिन को भी गिरफ्तार किया...

पुलिस ने छापा मारकर 147 मोबाइल फोन बरामद किए
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Jun 2016 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य दिल्ली पुलिस ने बुधवार को लाजपत राय मार्केट से छापा मारकर 147 मोबाइल फोन और आईएमईआई नंबर बदलने वाली मशीन बरामद की।  इसके साथ ही पुलिस ने दो आरोपियों पुष्पेंद्र और सचिन को भी गिरफ्तार किया है।

मध्य दिल्ली के डीसीपी परमादित्य ने बताया कि मंगलवार को लाजपत राय मार्केट से 147 मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। सूत्रों के अनुसार 14 मई को एक शख्स का मोबाइल फोन पहाड़गंज इलाके से बाइक सवार युवकों ने झपट लिया। मामले की जांच के लिए एसएचओ पहाड़गंज राजेंद्र कुमार के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया।

जांच टीम में शामिल एसआई देवेंद्र प्रणव ने छीने गए मोबाइल को सर्विलांस पर लगाया तो मालूम हुआ कि फोन का सिम बदलकर प्रयोग में लाया जा रहा है।  यह सिलसिला 18 मई तक चलता रहा। लेकिन फोन करने वाला लगातार पुलिस को चकमा दे रहा था। बाद में इस फोन की लोकेशन मिलनी बंद हो गई तो पुलिस ने संबंधित फोन की सीडीआर खंगालनी शुरू की। इसके बाद पुलिस ने मंगलवार को चांदनी चौक स्थित लाजपत राय मार्केट से छापा मारकर दोनों आरोपियों के साथ 147 मोबाइल फोन बरामद किए।

100 से 150 रुपये में आईएमईआई नंबर बदलते थे
पूछताछ में मालूम हुआ कि आरोपी मात्र 100 से डेढ़ सौ रुपये में किसी भी मोबाइल की आईएमईआई बदल देते। पुलिस सर्विलांस से इसका पता नहीं लगा पाती। इनके कब्जे से नंबर बदलने की मशीन भी मिली। इसके अलावा बरामद किए गए मोबाइल के आईएमईआई नंबर भी बदले गए थे। सचिन ने बताया कि दिल्ली के झपटमारों से मोबाइल सस्ते में खरीदकर उनका नंबर बदल देता और फिर उन्हें बेचता था।

पुलिस को मालूम होने पर नंबर बदला
पहाड़गंज पुलिस आईएमईआई नंबर के सहारे झपटे गए फोन की लोकेशन ट्रेस कर रही थी। जो नंबर इस मोबाइल पर चल रहा था उस पर फोन भी पुलिस ने किया। लेकिन पुष्पेंद्र को शक हो गया और उसने सचिन को फोन कर आईएमईआई नंबर बदलने के लिए संपर्क साधा। पुष्पेंद्र ने फर्जी कागजों पर सिम ली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें