फोटो गैलरी

Hindi Newsमहीने के आखिर में नोएडा जुड़ेगा डायल 100 से

महीने के आखिर में नोएडा जुड़ेगा डायल 100 से

प्रदेश में डायल 100 की शुरुआत हो चुकी है। नोएडा पहले चरण में डायल 100 योजना से नहीं जुड़ पा रहा है। इस महीने के आखिर तक नोएडा से होने वाली कॉल्स भी सीधे लखनऊ कंट्रोल रुम जाएंगी। जनपद को 74 नए वाहन भी...

महीने के आखिर में नोएडा जुड़ेगा डायल 100 से
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Nov 2016 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश में डायल 100 की शुरुआत हो चुकी है। नोएडा पहले चरण में डायल 100 योजना से नहीं जुड़ पा रहा है। इस महीने के आखिर तक नोएडा से होने वाली कॉल्स भी सीधे लखनऊ कंट्रोल रुम जाएंगी। जनपद को 74 नए वाहन भी मिलेंगे इनमें नई पीसीआर और दोपहिया लैपर्ड वाहन होंगे। जनपद में रोजाना सात हजार कॉल्स पुलिस कंट्रोल रुम को की जाती हैं।

शनिवार को लखनऊ में डायल 100 योजना की शुरुआत हो गई। पहले चरण में नोएडा को इसका लाभ नहीं मिला है। नोएडा में पुलिस को की जाने वाली कॉल अभी जनपद में बने कंट्रोल रुम को ही जा रही हैं। लखनऊ कंट्रोल रुम से जुड़ने के बाद ही नोएडा की कॉल लखनऊ जाएंगी। मौजूदा समय में जनपद में 84 पीसीआर हैं जिन्हें शहरी और देहात क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है।

ऐसे काम करेगा डायल 100
नोएडा से जो भी कॉल 100 नंबर पर डायल की जाएगी वह सीधे लखनऊ जाएगी। लखनऊ कंट्रोल रुम से उस कॉल को सीधे नोएडा की उस पीसीआर को भेजा जाएगा जो घटनास्थल के सबसे नजदीक होगी। पीसीआर के पास रिकार्डिड मैसेज आएगा जिसमें फोन करने वाले शख्स ने कंट्रोल रुम को क्या जानकारी दी है उसकी पूरी रिकार्डिंग होगी। सभी पीसीआर में जीपीएस लगे होंगे ऐेसे में फोन करने वाले शख्स की लोकेशन के आधार पर नजदीकी पीसीआर को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया जाएगा। मौके पर पहुंचने के बाद पीसीआर पर तैनात पुलिसकर्मी यह जानकारी मोबाइल या टेबलेट पर दर्ज करेंगे कि उन्होंने समस्या का क्या समाधान निकाला। यह जानकारी तत्काल कंट्रोल रुम के सर्वर में दर्ज हो जाएगी। 

एसपी सिटी दिनेश यादव ने बताया है कि इस माह के आखिर में नोएडा को लखनऊ स्थित डायल 100 कंट्रोल रुम से जोड़ दिया जाएगा। उससे पहले कनेक्टिविटी तथा दूसरे जरुरी काम पूरे किए जा रहे हैं। योजना लागू होने के बाद 10 मिनट में पीसीआर मौके पर पहुंच जाएगी। सभी पीसीआर में जीपीएस लगा होगा।

अधिकारियों पर आएगा एसएमएस
डायल 100 लागू होने के बाद जनपद में तैनात पुलिस अधिकारियों के पास उनके क्षेत्र से जुड़ी घटना या 100 नंबर पर हुई कॉल की जानकारी आएगी। थाना प्रभारी तथा सीओ को उनके क्षेत्र से जुड़ी हुई जानकारी तथा एसपी तथा एसएसपी को पूरे क्षेत्र की जानकारी मोबाइल पर आएगी। 

देहात में 20 मिनट में आएगी पीसीआर
शहरी क्षेत्र के लिए जहां 10 मिनट का समय पीसीआर के घटनास्थल पर पहुंचने के लिए निर्धारित किया गया है वहीं देहात के लिए इसे 20 मिनट रखा गया है। 20 मिनट के अंदर मौके पर गांव में भी पीसीआर पहुंच जाएगी। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि गांव में कई बार छोटे झगड़े बड़ी लड़ाई में तब्दील हो जाते हैं। ऐसे में पुलिस समय से पहुंचेगी तो लोगों को समझाने में सहूलियत होगी। 

दिसंबर में नोएडा का सेंटर चालू होगा
लखनऊ  स्थित इंटीग्रेटिड डायल 100 सेंटर का दबाव कम करने के लिए इलाहाबाद और नोएडा में दो रीजनल सेंटर बनाए जा रहे हैं। दिसंबर में नोएडा के रीजनल सेंटर का काम पूरा होने की उम्मीद है। नोएडा सेंटर में करीब 50 प्रशिक्षित पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। 

रोजाना 100 नंबर पर 7000 कॉल आती हैं
नोटबंदी से जुड़ी            -800 
अपराध से जुड़ी कॉल   - 150
अन्य जिले की कॉल    -1333
सिर्फ फोन मिलाकर बात ना करने वाले- 175
फर्जी कॉल            -4,542

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें