फोटो गैलरी

Hindi Newsमुगल गार्डन के साथ इनोवेशन मेला भी देख सकेंगे

मुगल गार्डन के साथ इनोवेशन मेला भी देख सकेंगे

जो लोग राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन की सैर की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। 12 मार्च से राष्ट्रपति भवन में इनोवेशन मेला भी शुरू हो रहा है। इसमें जमीनी आविष्कारकों व स्कूल-काॠलेज के...

मुगल गार्डन के साथ इनोवेशन मेला भी देख सकेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 07 Mar 2016 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

जो लोग राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन की सैर की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। 12 मार्च से राष्ट्रपति भवन में इनोवेशन मेला भी शुरू हो रहा है। इसमें जमीनी आविष्कारकों व स्कूल-काॠलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा विकसित की गई तकनीकों को प्रदर्शित किया जाएगा।

पिछले कई सालों से राष्ट्रपति भवन एवं नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की तरफ से यह आयोजन हो रहा है। इन दिनों मुगल गार्डन भी खुला रहता है। बड़े पैमाने पर स्त्री, पुरुष और बच्चे वहां जाते हैं तो उन्हें एक सप्ताह चलने वाली इस प्रदर्शनी को भी देखने का अवसर मिल जाता है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 12 मार्च को इस आविष्कार मेले और प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। साथ ही सप्ताह के दौरान दो कार्य शालाएं, दो पुरस्कार वितरण समारोह, राउंड टेबल आदि होंगे। मेला 19 मार्च तक चलेगा और सुबह दस से पांच बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा।

राष्ट्रपति पुरस्कार
इसी दौरान राष्ट्रपति भवन की तरफ इनोवेशन के लिए विश्वविद्यालयों को दिया जाने वाला विजिटर अवार्ड भी प्रदान किया जाएगा। इस अवार्ड के लिए तेजपुर विवि, जेएनयू के प्रोफेसर राकेश भटनागर तथा माॠलीक्यूलर पैरासिटालाॠजी ग्रुप का चयन किया गया है।

120 इनोवेटर भाग लेंगे
नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के प्रमुख अनिल के. गुप्ता ने बताया कि तकरीबन 50 जमीनी स्तर के और 80 स्कूल कालेजों के इनोवेटर इस मेले में भाग लेंगे। एक कार्यक्रम साइंटिस्टों एवं इनोवेटर के बीच विचारों के लिए आदान-प्रदान का भी कार्यक्रम रखा गया है। ताकि वे एक-दूसरे के कार्य को समझ सकें। इस मेले में उद्योग जगत एवं बैंक क्षेत्र के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें