mother dairy hikes milk prices by up to rs 3litre - मदर डेयरी ने दूध के दाम तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मदर डेयरी ने दूध के दाम तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए

मदर डेयरी ने दूध के दाम तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए

प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर व अन्य शहरों में में अपने दूध के दाम तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा शुकवार को की। नई दरें शनिवार से लागू होंगी। कंपनी का कहना है कि दूध की खरीद दरों में वृद्धि के कारण उसने यह फैसला किया है।

मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 52 रुपये प्रति लीटर का होगा जो कि अभी 49 रुपये कहा है। वहीं टोंड दूध 39 रुपये से बढाकर 42 रुपये प्रति लीटर की गई है। इसी तरह डबल टोंड दूध की कीमत 35 रुपये से बढाकर 38 रुपये प्रति लीटर की गई है।

कौन खेलेगा जीत की होली, किसके गले पड़ेगी हार, फैसला कल

वहीं, मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध के आधा लीटर पैक की कीमत मौजूदा 25 रुपये के बजाय 26 रुपये रहेगी। टोंड दूध की कीमत आधा लीटर पैक के लिए 20 रुपये से बढाकर 21 रुपये की गई है। आधा लीटर डबल टोंड दूध पैक की कीमत 18 रुपये के बजाय 19 रुपये होगी। कंपनी के टोकन दूध के मामले में कीमत 36 रुपये से बढ़ाकर 38 रुपये प्रति लीटर की गई है। गाय के दूध के दाम 40 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं।

VIDEO: भारत-नेपाल सीमा पर फिर संघर्ष, हिंसक झड़पें जारी

मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक एस नागराजन ने कहा कि बीते एक साल में हमारे दूध खरीद मूल्य में 5-6 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हुई है। इसलिए हम उपभोक्ताओं के लिए दाम बढ़ाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि हमारी 90 प्रतिशत बिक्री आधा लीटर वाले पैक में होती है इसलिए प्रभावी वृद्धि दो रुपये प्रति लीटर रहेगी। मदर डेयरी ने मुंबई, चेन्नई, उत्तर प्रदेश (पूर्व) में भी दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

दिल्ली एनसीआर में कंपनी की दैनिक बिक्री लगभग 30 लाख लीटर की है। कंपनी की बिक्री आय का लगभग 80 प्रतिशत दूध की खरीद पर खर्च होता है। कंपनी ने एक बयान में कहा है- मदर डेयरी हमेशा उपभोक्ताओं के हितों व दूध उत्पादकों के हितों के बीच संतुलन साधने का प्रयास करती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mother dairy hikes milk prices by up to rs 3litre