फोटो गैलरी

Hindi Newsनगर निगम में महापौर का चुनाव सोमवार को

नगर निगम में महापौर का चुनाव सोमवार को

नगर निगम के पांचवे सदन का गठन सोमवार को जाएगा। इसके लिए महापौर, वरिष्ठ उपमहापौर व उपमहापौर का चुनाव किया जाएगा। नगर निगम सभागार में सोमवार को गुड़गांव मंडलायुक्त डॉ. डी सुरेश की अध्यक्षता में शपथग्रहण...

नगर निगम में महापौर का चुनाव सोमवार को
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 12 Feb 2017 07:25 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर निगम के पांचवे सदन का गठन सोमवार को जाएगा। इसके लिए महापौर, वरिष्ठ उपमहापौर व उपमहापौर का चुनाव किया जाएगा। नगर निगम सभागार में सोमवार को गुड़गांव मंडलायुक्त डॉ. डी सुरेश की अध्यक्षता में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। जिसमें सबसे पहले निवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलवाई जाएगी। इसके बाद मंडलायुक्त की निगरानी में महापौर, वरिष्ठ उपमहापौर, उपमहापौर का चुनाव किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली हैं। 

महापौर पद के तीन दावेदार
महापौर का पद इस बार अनुसूचित जाति वर्ग के पार्षद के लिए आरक्षित किया गया है। इसलिए इस पद पर अनुसूचित जाति वर्ग का पार्षद ही चुनाव जाएगा। 40 में से 4 पार्षद अनुसूचित जाति वर्ग के हैं। इनमें तीन भाजपा के पार्षद हैं। भाजपा को 40 में से 29 सीट मिलने के चलते महापौर का पद भी भाजपा का ही होगा। इसके लिए भाजपा के तीनों पार्षद दावेदार हैं। इनमें नरेश नंबरदार, सुमन भारती व सुमन बाला शामिल है। इनके अलावा वरिष्ठ उपमहापौर के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के सुपुत्र और नवनिर्वाचित पार्षद देवेंद्र चौधरी व उपमहापौर पद के लिए बैठकों का दौर जारी है। 

ऐसे होगा महापौर का चुनाव
मंडलायुक्त पहले नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलवाएंगे। फिर महापौर का चुनाव नहीं लड़ने वाले किसी एक पार्षद को मंडलायुक्त पीठासीन अधिकारी नियुक्त करेंगे। जो चुनाव की प्रक्रिया पूरी कराएंगे। कोई एक पार्षद किसी पार्षद का नाम महापौर पद के लिए प्रस्तावित करेगा। 
अगर किसी दूसरे पार्षद का नाम किसी ने प्रस्तावित नही होगा प्रस्तावित नाम को ही महापौर चयनित कर लिया जाएगा। अगर कोई अन्य पार्षद भी महापौर पद के लिए अपने का प्रस्तावित करता है तो फिर मतदान करवाया जाएगा। इसी प्रकार वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर का चुनाव होगा। इसके लिए निगम प्रशासन ने मतपत्र भी तैयार किए हैं। जितने नाम मतपत्र पर होंगे, उनमें गुप्त मतदान करते हुए किसी एक के सामने हां लिखना होगा।

सुमन बाला की जाति के मामले में उच्च न्यायालय में सुनवाई भी आज
महापौर पद की दावेदार पार्षद सुमन बाला की जाति को लेकर दलित समाज में भारी रोष है। दलित समाज इसके विरोध में उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर चुका है। जिसमें 13 फरवरी को ही सुनवाई होगी। दलित समाज सुमन बाला को सामान्य जाति वर्ग की महिला बता रहा है। 

डॉ. अंबेडकर स्टूडेंट फ्रंट ऑफ इंडिया के प्रांतीय उपाध्यक्ष एवं याचिकाकर्ता दिनेश कुमार ने बताया कि याचिका में पूरे सबूत प्रस्तुत किए गए हैं कि सुमनबाला दलित नहीं है। प्रशासन ने सुमन बाला या उसके पिता का जाति प्रमाण पत्र गलत जारी किया है। इसलिए मामला अदालत में दायर किया गया है। किसी भी कीमत पर दलितों को उनके अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता। उनका कहना है कि यहां भाजपा सामान्य जाति वर्ग की महिला को महापौर बनाने पर तुली है। ऐसा करके भाजपा दलितों का अधिकार हनन कर रही है। दलित समाज के अन्य तीन पार्षद हैं उनमें से किसी एक को महापौर बनाए कोई विरोध नहीं करेगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें