फोटो गैलरी

Hindi Newsसौर उर्जा से चलेगी तीसरे चरण की मेट्रो

सौर उर्जा से चलेगी तीसरे चरण की मेट्रो

तीसरे चरण की दिल्ली मेट्रो पूरी तरह सौर उर्जा से संचालित होगी। एक अहम प्रोजेक्ट के तहत सोमवार को डीएमआरसी ने सौर उर्जा की आपूर्ति करने वाली तीन कंपनियों के साथ समझौता किया। सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ...

सौर उर्जा से चलेगी तीसरे चरण की मेट्रो
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Apr 2017 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

तीसरे चरण की दिल्ली मेट्रो पूरी तरह सौर उर्जा से संचालित होगी। एक अहम प्रोजेक्ट के तहत सोमवार को डीएमआरसी ने सौर उर्जा की आपूर्ति करने वाली तीन कंपनियों के साथ समझौता किया। सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के अलावा दो अन्य निजी कंपनियों के साथ हुए करार के बाद डीएमआरसी अंर्तराज्यीय सौर उर्जा का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। जिसमें रेस्को तकनीक से सौर उर्जा मध्यप्रदेश से दिल्ली पहुंचाई जाएगी। 

मालूम हो कि अप्रैल वर्ष 2016 से ही डीएमआरसी बिजली की खपत को कम करने के उद्देश्य से सौर उर्जा के विकल्प पर काम करना शुरू किया। पहले साल के प्रयास की मदद से बिजली की खपत पर सौर उर्जा की मदद से डीएमआरसी कुल 2.97 का टैरिफ बचाया। एसईसीआई की मदद से सोमवार को किए गए समझौत के तहत मध्यप्रदेश स्थित रेवा के प्लांट पर प्रतिवर्ष 750 मेगावाट सौर उर्जा का उत्पादन किया जाएगा। 

जून 2018 से शुरू इस प्लांट की मदद से हर साल दिल्ली मेट्रो को प्रतिवर्ष 345 मेगा यूनिट सौर उर्जा मिलेगी। जिसकी मदद से तीसरे चरण में शुरू होने वाली मेट्रो के लिए जरूरी उर्जा के बड़े हिस्से को सौर उर्जा से पूरा किया जाएगा। मेट्रो ने सौर उर्जा के प्रयोग को बढ़ाने के लिए अन्य उपाय भी किए हैं, वर्ष 2017 के अंत तक डीएमआरसी की इमारतों की छत पर लगने वाले प्लांट की मदद से 20 मेगावाट सौर उर्जा पैदा करने का लक्ष्य है। जिसमें से 16 मेगावाट का सौर उर्जा का उत्पादन किया जा चुका है। सोमवार को हुए करार में शहरी विकास मंत्री एम वैंकैया नायडू, केन्द्रीय राज्य मंत्री पीयूष गोयल सहित मध्पप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान उपस्थित थे। 

तीसरे चरण की मेट्रो के अहम रूट
-मुकुंदपुर- आनंद विहार- गोकुलपुरी - 56.006 किमी
-जहांगीरपुरी- बादली- 4.489 किमी
-मुंडका- बहादुरगढ़ - 11.182 किमी
-एस्कॉर्ट मुजेसर- बल्लभगढ़- 3.2 किमी
-नोएडा सिटी सेंटर- नोएडा सेक्टर 62-  6.675 किमी
-दिलशाद गार्ड- गाजियाबाद बस अड्डा- 9.60 किमी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें