फोटो गैलरी

Hindi Newsबढ़ती उमस से दिल्ली में बिजली की मांग में रिकॉर्डतोड़ इजाफा

बढ़ती उमस से दिल्ली में बिजली की मांग में रिकॉर्डतोड़ इजाफा

दिल्ली में गुरुवार को उमस और गर्मी से बिजली की मांग रिकॉर्ड तोड़कर 6260 मेगावाट तक जा पहुंची है। इससे पहले 6188 मेगावाट की सर्वाधिक बिजली मांग का रिकॉर्ड था। बुधवार के मुकाबले बिजली की मांग में 200...

बढ़ती उमस से दिल्ली में बिजली की मांग में रिकॉर्डतोड़ इजाफा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Jul 2016 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में गुरुवार को उमस और गर्मी से बिजली की मांग रिकॉर्ड तोड़कर 6260 मेगावाट तक जा पहुंची है। इससे पहले 6188 मेगावाट की सर्वाधिक बिजली मांग का रिकॉर्ड था। बुधवार के मुकाबले बिजली की मांग में 200 मेगावाट का इजाफा दर्ज किया गया। 

एकाएक बढ़ी हुई मांग की वजह से बिजली कंपनियों ने सिलसिलेवार तरीके कटौती की। इसका सबसे अधिक असर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, मध्य दिल्ली बाहरी दिल्ली व पश्चिमी दिल्ली के इलाकों में देखा गया। ट्रांसको का कहना है कि दिल्ली की बिजली कंपनियां बकाया राशि का भुगतान नहीं कर रही हैं। इस स्थिति में भी आपूर्ति प्रभावित नहीं होने दी गई है। यह राशि बीएसईएस द्वारा दी जानी चाहिए। 

दो हजार करोड़ बकाया: बिजली कंपनियों पर ट्रांसको का करीब 2000 करोड़ रुपये बकाया है। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ट्रांसको लगातार नेटवर्क मजबूत कर रहा है और 9000 मेगावॉट तक की बिजली आपूर्ति कर सकता है। हालांकि, दिल्ली ट्रांसको ने दावा किया है कि आपूर्ति निर्बाध तरीके से उपलब्ध कराई गई थी। ट्रांसको के मुताबिक दिल्ली में तेजी से बिजली की मांग बढ़ रही है। यह मांग मुंबई की तुलना में करीब दोगुनी और कोलकाता की तुलना में तीन गुना से अधिक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें