फोटो गैलरी

Hindi Newsफरीदाबाद और पलवल को मिले चार कॉलेज

फरीदाबाद और पलवल को मिले चार कॉलेज

हरियाणा सरकार ने गुरु रविदास जयंती पर शुक्रवार को जिला फरीदाबाद और पलवल को दो-दो डिग्री कॉलेज का तोहफा दे दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने दोनों जिलों में बनने वाले कॉलेजों की वीडियो कांफ्रेंसिंग...

फरीदाबाद और पलवल को मिले चार कॉलेज
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 10 Feb 2017 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार ने गुरु रविदास जयंती पर शुक्रवार को जिला फरीदाबाद और पलवल को दो-दो डिग्री कॉलेज का तोहफा दे दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने दोनों जिलों में बनने वाले कॉलेजों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आधारशिला रखी। इन कॉलेजों की इमारत तैयार करने में 48 से लेकर 76 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रत्येक इमारत पर 12 से 19 करोड़ रुपये खर्च करने की सीमा तय की गई है। आधारित रखते हुए मुख्यमंत्री के साथ फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं केंद्रीय राज्ममंत्री कृष्णपाल गुर्जर, फरीदाबाद विधानसभा सीट से भाजपा विधायक एवं उद्योगमंत्री विपुल गोयल, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक मूलचंद शर्मा भी उपस्थित थे।

सभी भवन दिव्यांग मैत्री होंगे
नए कॉलेजों के लिए बनाई जाने वाली इमारतों को दिव्यांग मैत्री बनाया जाएगा। इस पर विशेष ध्यान रहेगा कि किसी भी दिव्यांग को परिसर में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। खासतौर से रैंप की विशेष व्यवस्था की जाएगी। योजना शाखा और इंजीनियरिंग विंग को इसकी सख्त हिदायत दी गई हैं कि दिव्यांग को हर स्तर पर उनके मुताबिक सुविधा होनी चाहिए। हालांकि कहां क्या व्यवस्था की जाएगी? इस बारे में ड्राइंग के हिसाब से योजना तैयार की जाएगी।

पहली बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रखी आधारशिला
प्रदेश की राजधानी चण्डीगढ़ में बैठकर जिला फरीदाबाद और पलवल में किसी प्रदेश सरकार के प्रोजेक्ट की आधारशिाला वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रखना का यह पहला मामला है। इससे पहले प्रोजेक्ट स्थल से थोड़ी दूरी पर जनसभा स्थल बनाकर, वहां से आधारिशला रखने या फिर एक ही जगह कई प्रोजेक्ट के पत्थर लगाकर आधारिशला रखने के  कार्यक्रम तो पहले हो चुके हैं, लेकिन चण्डीगढ़ मुख्यालय से आधारिशला रखने का यह पहला मामला है। मुख्यमंत्री ने इस पहल को जनहित में बताया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल का ज्यादा से ज्यादा उपायोग करने पर सबसे पहले तो जनता के पैसों की बचत होती है और कामकाज करने की गति  भी बढ़ती है। 

समाज के सभी वर्ग को होगा लाभ: मुख्यमंत्री
आधारशिला रखने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि महाविद्यालयों के खुलने से कन्याओं और समाज के गरीब लोगों सहित समाज के सभी वर्गों के विद्यार्थियों को लाभ होगा और ये महाविद्यालय प्रदेश में उच्चत्तर शिक्षा के लिए एक मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, प्राईमरी शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ छोटे-छोटे कारोबार हेतु कुशल बनाने के लिए नया रोड मैप तैयार कर रही है, ताकि युवाओं के हुनर को तराशकर उन्हें रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मुहैया करवाएं जा सके।

पलवल में खोला जा रहा कौशल विश्वविद्यालय
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को अपनी शिक्षा पूरी करने के उपरांत उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए राज्य सरकार हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान कर रही है और इसके लिए जिला पलवल में एक कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। प्रदेश में अधिक रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवेस्टर सम्मिट-2016 और हाल ही में हरियाणा प्रवासी दिवस-2017 जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान 7 लाख करोड़ रुपये के निवेश के 600 एमओयू किये गए, जिनसे प्रदेश में चार लाख व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

यहां बनेंगे कॉलेज
फरीदाबाद: मोहना, नचौली
पलवल:मिंडकोला, बड़ौली

फरीदाबाद जिले के मौजूदा महाविद्यालयों की सीटों पर एक नजर
कॉलेज कुल सीटें 
नेहरू राजकीय कॉलेज 2080 
राजकीय तिगांव कॉलेज 740 
राजकीय महिला कॉलेज 660 
राजकीय कॉलेज खेड़ी गुजरान 240 
अग्रवाल कॉलेज 1720 
दयानंद महिला कॉलेज 1111 
डीएवी शताब्दी कॉलेज 1560 

फरीदाबाद जिले से जुड़ी कुछ खास बातें 
जिले की आबादी: करीब 21 लाख
जिले में कॉलेज-7
जिले के स्कूलों में कक्षा 12वीं के छात्र करीब: 25 हजार 
सरकारी स्कूल: करीब 371
निजी स्कूल: 561
जिले में लिंगानुपात: 891
शिक्षादर: 75 फीसदी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें