फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली-NCR में खुला 'मां के दूध' का पहला बैंक

दिल्ली-NCR में खुला 'मां के दूध' का पहला बैंक

राष्ट्रीय राजधानी के ग्रेटर कैलाश के फोर्टिस ला फेम अस्पताल ने स्वयं सेवी संस्था ब्रेस्ट मिल्क फाउंडेशन (बीएमएफ) के साथ मिलकर दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 'मां के दूध' का पहला बैंक...

दिल्ली-NCR में खुला 'मां के दूध' का पहला बैंक
एजेंसीTue, 26 Apr 2016 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी के ग्रेटर कैलाश के फोर्टिस ला फेम अस्पताल ने स्वयं सेवी संस्था ब्रेस्ट मिल्क फाउंडेशन (बीएमएफ) के साथ मिलकर दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 'मां के दूध' का पहला बैंक शुरू किया है।

'अमारा' नाम के इस 'ह्यूमैन मिल्क बैंक' का औपचारिक उद्घाटन किया गया जबकि पिछले 20० दिन से यहां दूध एकत्र करने और जरूरतमंद बच्चों में बांटने का काम चल रहा है। अस्पातल में ही दूध बैंक बनाया गया है।

इस बैंक की सुविधा लेने और योगदान देने वालों में से एक जया ने बताया कि जब उनका बच्चा हुआ था तो पहले चार-पांच दिन उनके बहुत कम दूध उतरा। ऐसे में 'अमारा' की मदद से उनके बच्चे का पोषण हुआ। लेकिन जब बाद में उनके ज्यादा दूध उतरने लगा तो उन्होंने सोचा क्यों न/न वह भी दूध दान करके किसी और के बच्चे की जान बचायें; जैसे किसी और के दूध से उनके बच्चे की जान बची है।

अस्पताल के नवजात शिशु विभाग के निदेशक डॉ. रघुराम मलाया ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में दूध दान करने की इच्छुक कोई भी माँ हेल्पलाइन नंबर 9999035600 पर या एएमएएआरएडॉटओआरजीडॉटइन पर संपर्क करके अपना पंजीकरण करवा सकती हैं।

पंजीकरण से पहले उनकी स्वास्थ्य जांच की जाती है। इसके बाद उन्हें नि:शुल्क पंपिंग मशीन दी जाती है जिसकी मदद से घर पर ही दूध निकालकर दी गई  बोतल में एकत्र कर सकती हैं। बीएमएफ की मदद से घरों से दूध एकत्र कर अमारा के बैंक में पहले इसकी जाँच की जाती है और फिर उपचारित करके इसे 130 मिलिलीटर की बोतलों में पैक करके  कम तापमान पर संग्रहित किया जाता है। एक बोतल की कीमत 150 से 200 रुपये के बीच आयेगी जो चार बच्चों की एक दिन की खुराक होगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें