DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्य सरकार ने बुधवार को दी प्रदेश में 8 नए स्नातक महाविद्यालय खोलने की सैंद्धांतिक मंजूरी

फरीदाबाद और पलवल जिले में तीन नए कॉलेज खुलेंगें। प्रदेश में गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को राज्य सरकार ने आठ नए स्नातक महाविद्यालय खोलने की मंजूरी दी हैं। इसमें तीन फरीदाबाद के भूपानी या नचौली में पलवल के बड़ौली व मंडकौला में महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव शामिल है। अब जल्द ही जिला प्रशासन इन कॉलेजों के लिए जमीन का चयन करके सरकार को भेजेगा।

बीते कई साल से जिले में कॉलेजों की आवश्यकता पर बल दिया जाता रहा है। जिले में सरकारी और गैर सरकारी सात कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्नातक की करीब 8111 सीटें हैं। जबकि प्रतिवर्ष करीब बीस हजार छात्र कक्षा बारहवीं पास करते हैं। इसी प्रकार पलवल जिले के चार कॉलेजों में भी करीब ढाई हजार सीट हैं और यहां से भी करीब बीस हजार छात्र प्रतिवर्ष बारहवीं पास करते हैं। ऐसे में इन कॉलेजों के खुलने से छात्रों को दाखिले मिल सकेंगे। विशेषकर ग्रामीण इलाके की छात्रों की पढ़ाई का ग्राफ बढ़ने की उम्मीद की जानी चाहिए।

बेटी की शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा
ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज नहीं होने या फिर दूरी की वजह से कॉलेज नहीं जाने वाली छात्राएं भी अब इन कॉलेजों के कारण स्नातक हो सकेंगी। इन कॉलेजों से छात्रों के साथ-साथ छात्राओं का खासा लाभ होगा। दूरी की वजह से सैकड़ों छात्राएं पढ़ाई के लिए शहर नहीं जा पाती है। अब ग्रामीण इलाकों में इन कॉलेजों के खुलने से छात्राएं भी स्नातक बन सकेंगी। गांवों की छात्राओं के लिए 12वीं की पढ़ाई के बाद फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल जाना काफी दिक्कत वाला होता है। काफी छात्राएं तो दूरी की वजह से स्नातक चाहकर भी ही नहीं बन पाती हैं। लेकिन इन नए कॉलेजों से सैकड़ों छात्राओं का शिक्षा का स्तर बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। छात्राओं के साथ-साथ छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा।

जिले के कॉलेजों पर एक नजर
कॉलेज                    कुल सीटें    
नेहरू राजकीय कॉलेज            2080    
राजकीय तिगांव कॉलेज            740                
राजकीय महिला कॉलेज            660            
राजकीय कॉलेज खेड़ी गुजरान     240            
अग्रवाल कॉलेज                1720            
दयानंद महिला कॉलेज            1111        
डीएवी शताब्दी कॉलेज            1560        

इन नए आठ कॉलेजों को मिली मंजूरी
यमुनानगर के बिलासपुर और रादौर में
पलवल के बड़ौली और मंडकौला में
पंचकूला के रायपुररानी में
फरीदाबाद तिगांव के भूपानी या नचौली में
हिसार के उगालन में
रेवाड़ी के कोसली में

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:faridabad palwal three new colleges approved