फोटो गैलरी

Hindi Newsनए सत्र से आधार नंबर के साथ मिलेगी डिग्री

नए सत्र से आधार नंबर के साथ मिलेगी डिग्री

अगर आप कॉलेज के छात्र हैं और अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है तो जल्द ही बना लें। हो सकता है कि अगले सत्र में बगैर आधार नंबर के डिग्री ना मिले। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी...

नए सत्र से आधार नंबर के साथ मिलेगी डिग्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Mar 2017 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप कॉलेज के छात्र हैं और अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है तो जल्द ही बना लें। हो सकता है कि अगले सत्र में बगैर आधार नंबर के डिग्री ना मिले। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों को नए सत्र से डिग्री पर आधार नंबर अंकित करने के निर्देश जारी किए हैं। यूजीसी के मुताबिक छात्रों के शैक्षणिक दस्तावेजों की सुरक्षा बढ़ाने को ये फैसला लिया गया है। 

उच्चतर शिक्षा विभाग और यूजीसी के अधिकारियों की बैठक फरवरी में हुई थी। इसमें शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों के दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए चर्चा की गई थी। इसके बाद दस्तावेजों की प्रमाणिकता आसानी से जांचने और उन्हें पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए कुछ बदलावों पर निर्देश दिए गए हैं। यूजीसी के मुताबिक इन बदलावों के बाद दस्तावेजों के दुरुपयोग पर लगाम कसेगी।  

फर्जीवाड़ा रोकने को बदलाव जरूरी
यूजीसी की ओर से जारी पत्र के मुताबिक आधुनिक समय में डिजिटलाइजेशन के चलते कोई भी फर्जीवाड़ा आसानी से संभव है। ऐसे में ये पता लगाना मुश्किल होता है कौन सा दस्तावेज वास्तविक या नकली है। इसलिए मार्कशीट और डिग्री जैसे दस्तावेजों पर आधार नंबर के चलते फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी। साथ ही दस्तावेजों की जांच आसानी से हो सकेगी।

आधार नंबर और फोटो किए जाएं शामिल
विश्वविद्यालयों को दिए गए आदेशों के मुताबिक डिग्री पर आधार नंबर और फोटोग्राफ शामिल किए जाने हैं। इसके अलावा उच्चतर शिक्षा संस्थानों से संबंधित दस्तावेजों पर संस्थान का नाम और रेगुलर, नियमित या पार्ट टाइम कोर्स आदि भी अंकित करने का सुझाव दिया गया है। जिससे कि छात्रों की दस्तावेज पूरी तरह सुरक्षित और पारदर्शी रहें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें