फोटो गैलरी

Hindi NewsIAS अधिकारी बनकर झांसा देने वाला अधिवक्ता गिरफ्तार

IAS अधिकारी बनकर झांसा देने वाला अधिवक्ता गिरफ्तार

खुद को केन्द्रीय सतर्कता आयोग का उप-निदेशक बताने वाले एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसने आईएएस का विजिटिंग कार्ड बनवाने के साथ ही विभिन्न सोशल मीडिया पर भी खुद को आईएएस अधिकारी बता रखा था।...

IAS अधिकारी बनकर झांसा देने वाला अधिवक्ता गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Oct 2016 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

खुद को केन्द्रीय सतर्कता आयोग का उप-निदेशक बताने वाले एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसने आईएएस का विजिटिंग कार्ड बनवाने के साथ ही विभिन्न सोशल मीडिया पर भी खुद को आईएएस अधिकारी बता रखा था। इतना ही नहीं उसने आईएएस अधिकारी बनकर यू-ट्यूब पर अपना वीडियो भी अपलोड कर दिया था। आरोपी के पास से पुलिस ने 106 विजिटिंग कार्ड बरामद किए हैं। उसके पास से बार काउंसिल का कार्ड भी मिला है।

पुलिस उपायुक्त ईश्वर सिंह के अनुसार बीते आठ अगस्त को सतर्कता आयोग के अंडर सेक्रेटरी ने पुलिस को शिकायत कर बताया कि कोई शख्स आईएएस अधिकारी बनकर लोगों को झांसा दे रहा है। विनय कुमार खाटू नामक यह युवक खुद को केन्द्रीय सतर्कता आयोग में कार्यरत आईएएस अधिकारी बता रहा है। सोशल मीडिया पर भी उसने खुद को आईएएस अधिकारी बता रखा है। जबकि ऐसा कोई अधिकारी उनके दफ्तर में कार्यरत नहीं है। इस बाबत कोटला मुबारकपुर थाने में मामला दर्ज कर छानबीन स्पेशल स्टॉफ को सौंपी गई।

दे चुका है यूपीएससी की परीक्षा

उसने पुलिस को बताया कि वह एलएलबी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी करने लगा। उसने कई बार परीक्षा दी, लेकिन उसका चयन नहीं हो सका। उसने अपने रिश्तेदारों और परिचितों को परीक्षा की तैयारी के बारे में बता रखा था। वह उससे जब परिणाम के बारे में पूछते तो उसे यह बताते हुए बुरा लगता था कि उसका चयन नहीं हुआ है। इसलिए उसने कुछ समय पश्चात लोगों को बताना शुरू किया कि वह आईएएस के लिए चयनित हो गया है।

दिल्ली में बताई तैनाती
खुद को उसने अपने रिश्तेदारों एवं परिचितों मे आईएएस तो बता दिया, लेकिन उसे इस झूठ के पकड़े जाने का डर था। इसलिए उसने सभी लोगों को बताया कि उसकी तैनाती दिल्ली स्थित केन्द्रीय सतर्कता आयोग में है। उसे पता था कि कोई भी शख्स वहां जाकर उसके बारे में जानकारी नहीं जुटा सकता है। अपने सभी परिचितों को बताया कि उसका चयन आईएएस के पद पर हो गया है। उसने लोगों को बताया कि वह केन्द्रीय सतर्कता आयोग दिल्ली में तैनात है। उसे पता था कि वहां जाकर उसके बारे में जानकारी जुटाना लोगों के लिए बेहद मुश्किल होगा। उसने विजिटिंग कार्ड छपवाने के साथ ही सोशल वेबसाइट पर भी खुद को आईएएस घोषित कर दिया। उसने यूट्यूब पर अपने वीडियो भी डाल रखे थे।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें