DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंबेडकर विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ 8 जुलाई को

अंबेडकर विश्वविद्यालय (एयूडी) में स्नातक पाठय़क्रम में दाखिले के लिए पहली कटऑफ 8 जुलाई को जारी होगी। स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स के लिए वेबसाइट www.aud.ac.in के जरिये सिर्फ ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून है।
कुलपति प्रोफेसर श्याम बी. मेनन ने सोमवार को बताया कि हर पाठय़क्रम में 85 प्रतिशत सीट दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित हैं, वहीं बाहर के छात्रों के लिए 15 फीसदी सीट रखी गई हैं। इसके लिए दिल्ली में रहने वाले छात्रों को दिल्ली के स्कूल या विश्वविद्यालय से पास होना जरूरी है। खास बात यह है कि यहां दिल्ली और अन्य राज्यों के छात्रों की सीटें अलग-अलग होती हैं। इनकी कटऑफ भी अलग निकाली जाती है।

सीबीएसई के सभी विषय बेस्ट फोर में शामिल
एयूडी के स्टूडेंट सर्विस डीन प्रोफेसर कोरियोकोस मामकोट्टम ने बताया कि स्नातक कोर्स में दाखिला कक्षा 12 के बेस्ट फोर विषय के अंकों के आधार पर होगा। उन्होंने बताया कि सीबीएसई में पढ़ाए जाने वाले सभी विषयों के अंकों को बेस्ट फोर में शामिल कर सकते हैं। गणित से स्नातक करने के लिए सिर्फ वैसे ही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके बारहवीं में गणित में 65 फीसदी से अधिक अंक आए हों।

स्नातक स्तर पर हैं 245 सीटें
सत्र 2015-16 में स्नातक स्तर के 7 पाठय़क्रम में कुल 245 सीट हैं। स्नातक के हर कोर्स में 35 सीटें हैं। स्नातकोत्तर के 17 पाठय़क्रम में कुल 520 सीट हैं। स्नातकोत्तर के अधिकतर कोर्स में 42 सीटें हैं। एमए एजुकेशन में 30, एमए सोशल डिजाइन में 24, एमए सोशल एंटरप्रेन्योरशिप, विजुअल आर्ट व लिटरेरी आर्ट में 10-10, एमए फिल्म स्टडीज व परफोर्मेशन स्टडीज में 14-14 सीटें उपलब्ध हैं।

रोहिणी और धीरपुर में बनेंगे नए कैंपस
कुलपति ने बताया कि एयूडी रोहिणी और धीरपुर में दो नए कैंपस बनाएगा। इसके लिए रोहिणी सेक्टर-3 में 17 एकड़ और धीरपुर में 50 एकड़ भूमि आवंटित भी हो चुकी है। धीरपुर में इसके अलावा डीडीए ने 65 एकड़ जमीन विश्वविद्यालय को और दी है ताकि एयूडी वहां वेटलैंड विकसित कर सके। मेनन ने बताया कि ये दोनों कैंपस वर्ष 2022 तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

दिल्ली भर में खोले जाएंगे विश्वविद्यालय केंद्र
मेनन ने बताया कि हमने भविष्य की योजना भी तैयार कर ली है। हमने तय किया है कि हम पूरी दिल्ली में विश्वविद्यालय के केंद्र खोलेंगे। इन केंद्रों पर वीडियो कांफ्रेंस जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा हमारा एक कम्युनिटी कॉलेज भी खोलने का विचार है। फिलहाल हम पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अपने चुतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को इस कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ाएंगे।

13 हजार फॉर्म भरे गए
स्टूडेंट सर्विस डीन प्रोफेसर मामकोट्टम ने बताया कि रविवार तक 8.5 हजार से अधिक स्नातक और 4.5 हजार स्नातकोत्तर कोर्स के लिए आवेदन आ चुके हैं। 

स्नातक स्तर के कोर्स
बीए अर्थशास्त्र 
बीए अंग्रेजी
बीए इतिहास
बीए गणित
बीए मनोविज्ञान
बीए समाजशास्त्र
बीए सोशल साइंस एंड ह्युमैनिटीज

दाखिला कार्यक्रम
13 जुलाई को स्नातक की दूसरी व 17 को तीसरी सूची आएगी
01 जुलाई से स्नातकोत्तर के लिए एडमिशन टेस्ट शुरू होंगे
08 से 15 जुलाई के बीच स्नातकोत्तर के लिए साक्षात्कार
16 जुलाई को स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए पहली सूची
20 जुलाई को दूसरी और 22 जुलाई को तीसरी सूची आएगी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The first cutoff Ambedkar University on July 8